UP Election 2022 5th Phase: पांचवें चरण में Raja Bhaiya ने डाला वोट, कहा- अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ेंगे

0
434
Raja Bhaiya
Raja Bhaiya

UP Election 2022 5th Phase: यूपी चुनाव के पांचवें चरण में रविवार सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। इस चरण में 61 विधानसभा क्षेत्रों में 692 उम्मीदवार अपने किस्मत आजमा रहे हैं। बता दें कि पांचवें चरण में सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रयागराज, बाराबंकी और गोंडा सहित अन्य जिलों में लगभग 2.24 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कभी कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले अमेठी और रायबरेली और राम मंदिर आंदोलन का केंद्र रहे अयोध्या में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है। इस बीच प्रताप गढ़ के कुंडा से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के उम्मीदवार राजा भैया ने कुंडा के मतदान केंद्र पर वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि बहुत अच्छी जीत होने वाली है। कुंडा में हम अपने रिकॉर्ड को तोड़ेंगे।

UP Election 2022 4th Phase Voting Live
UP Election 2022 5th Phase

UP Election 2022 5th Phase: 2017 में बीजेपी ने जीती 61 में से 47 सीटें

गौरतलब है कि इस चरण में जिन जिलों में मतदान हो रहा है उनमें अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती और गोंडा शामिल हैं। 2017 में, बीजेपी ने 61 में से 47 विधानसभा सीटें जीती थीं, जबकि उसके सहयोगी अपना दल ने इस क्षेत्र में तीन सीटें जीती थीं। समाजवादी पार्टी (सपा) को पांच, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को तीन, कांग्रेस को दो और एक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की।

download 65
UP Election 2022 5th Phase: Raja Bhaiya

कौन हैं रघुराज प्रताप सिंह उर्फ Raja Bhaiya?

राजा भैया का असली नाम रघुराज प्रताप सिंह है। उन्हें उत्तर प्रदेश के कुंडा में ‘तूफान’ सिंह और रघुबीर सिंह भी कहा जाता है। उनकी उम्र 47 साल है और उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की है। हिस्ट्रीशीटर और पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह, उर्फ ​​राजा भैया, जाति से राजपूत हैं। राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह हैं।

उनके दादा राजा बजरंग बहादुर सिंह पंत नगर कृषि विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति और बाद में हिमाचल प्रदेश राज्य के दूसरे राज्यपाल थे। रघुराज अपने परिवार में राजनीति में आने वाले पहले व्यक्ति थे; उनके पिता काफी हद तक एक वैरागी हैं। उनके दादा ने अपने भतीजे राजा उदय प्रताप सिंह को अपने बेटे के रूप में गोद लिया था।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here