Pulse Polio: पोलियोमुक्‍त भारत के अभियान का आगाज, लाखों बच्‍चों को पिलाई जाएगी ‘दो बूंद जिंदगी की’

0
441
Pulse Polio
Pulse Polio
Pulse Polio: पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान (Pulse polio programme) का शुभारंभ रविवार से हो गया। जिसमें 27 फरवरी से लेकर 2 मार्च तक देशभर में नवजात से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। एक समय ऐसा भी था, जब भारत में पोलियो से जूझने वाले बच्‍चों की तादाद अधिक हुआ करती थी, लेकिन पिछले 28 वर्षों से पल्स पोलियो अभियान के तहत इस बीमारी पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है।
 इसकी शुरुआत 2 अक्टूबर 1994 को उस समय हुई, जब देश में पोलियो से बड़ी संख्‍या में लोग जूझ रहे थे। करीब 4000 पोलियो बूथ पर 12 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का आगाज किया गया। बच्चों को सिर्फ पोलियो ही नहीं बल्कि पैदा होने से लेकर 15 साल की उम्र तक कुछ वैक्सीन (Vaccine) लगाने की जरूरत होती है। 

polio 3
Pulse Polio

Pulse Polio: डेढ़ लाख बच्‍चों को दवा पिलाने का है लक्ष्‍य

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से करवाए जा रहे पल्‍स पोलियो अभियान के तहत 27 फरवरी से 2 मार्च तक करीब डेढ़ लाख बच्‍चों को दवा पिलाने का लक्ष्‍य रखा गया है। इसी कड़ी में उत्‍तर प्रदेश में रविवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बच्‍चे को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। बच्‍चे राष्ट्र की अमूल्‍य धरोहर हैं और स्‍वस्‍थ्‍य भारत के निर्माण के लिए सभी का स्‍वस्‍थ्‍य होना बेहद जरूरी है। न्‍यूज एजेंसी एएनआई (ANI) के अनुसार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर कहा गया है, कि आइए सुनिश्चित करें कि 5 साल से कम उम्र के हमारे सभी बच्चों को पोलियो की एक-एक खुराक समय पर मिले।

Pulse Polio: कोरोना को ध्‍यान में रखकर चलेगा अभियान

पल्स पोलियो कार्यक्रम 2022 भारत में 27 फरवरी से शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार है। पोलियो अभियान का आयोजन सभी COVID-19 विशिष्ट प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। इसे लेकर कई राज्यों ने जरूरी एहतियाती इंतजाम भी पूरे कर लिए हैं।

जानकारी के अनुसार पहले ये अभियान 23 जनवरी, 2022 को शुरू होने वाला था। तब देश महामारी की तीसरी लहर से लड़ रहा था, लिहाजा पल्स पोलियो अभियान को 27 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। ऐसे में बनाए गए सभी पोलियो बूथ के अंदर कोरोना से बचाव के प्रबंध किए गए हैं। बूथ सेनीटाइजेशन पूरा हो चुका है, डॉक्‍टर्स एवं पैरामेडिकल स्‍टाफ के लिए दस्‍ताने, मास्‍क, टोपी और हैंड सेनीटाइजर आदि की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके साथ ही डिजीटल थर्मामीटर से सभी का तापमान देखने के बाद ही उन्‍हें बूथ में प्रवेश दिया जाएगा।

केरल में 24,614 पोलियो बूथ बनाए
केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और पंजाब जैसे विभिन्न राज्य कल से अभियान शुरू करने के लिए तैयार हैं और पोलियो टीकों के बड़े पैमाने पर टीकाकरण का समर्थन करने के लिए तैयार हैं। केरल में 24,614 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। ये बूथ विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों और हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, पुस्तकालयों आदि जैसे सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित किए गए हैं।

सीएम शिवराज सिंह ने पिलाई दो बूंद जिंदगी की
मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में पोलियो दिवस के मौके पर बच्चों को पोलियो की खुराक दी। उन्होंने कहा, “दिव्यांगता का सबसे बड़ा कारण पोलियो है। केंद्र और मध्य प्रदेश ने पिछले कुछ सालों में प्रदेश को पोलियो से मुक्त करने का अभियान चलाया है।” हमारा लक्ष्य मध्य प्रदेश को पोलियो मुक्त बनाना है। सभी से निवेदन करता हूं, कि स्वास्थ्य विभाग की टीम हर केंद्र पर पहुंच रही है, ऐसे में कोई बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित ना रहे। हर बच्चे को पोलियो की दो बूंद मिलेगी, तो वह पोलियो से बच सकेगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here