Health Tips: शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए खाएं यह 7 Foods

0
733
Health Tips
Health Tips

Health Tips: अच्छी लाइफ स्टाइल (Good Lifestyle) के लिए शरीर का स्वास्थ्य रहना बेहद जरूरी है। इसमें पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना अहम है। पोषक तत्वों में आयरन बहुत जरूरी होता है। आयरन (Iron) की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। साथ ही खून की कमी की शिकायत भी देखी गई है। आयरन की कमी के कारण हेयर फॉल भी बहुत होता है। शरीर में आयरन अगर सही मात्रा में है तो हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) सांस के साथ खींची गई ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाता है। इसलिए सेहत के लिए आयरन बहुत महत्वपूर्ण मिनरल है। शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया हो सकता है जिसमें शरीर के अंदर खून की कमी होने लगती है। पर अगर आप आयरन से भरपूर इन फूड्स को अपनी डाइड में रोजाना शामिल किया जाए तो खून की कमी और अन्य शिकायतें दूर हो सकती हैं।

Health Tips में पढ़ें खून बढ़ाने के तरीके

चुकंदर

Health Tips
Health Tips: Beetroot

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा स्रोत चुकंदर है। चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। खून की कमी होने पर चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है।

अनार

pomegranate
Pomegranate

आयरन की कमी को दूर करने के लिए अनार भी अच्छा है। अनार का जूस पीने से एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

रेड मीट

Red Meat
Red Meat

आयरन की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप खाने में रेड मीट शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए और डी, जिंक, आयरन और पोटैशियम काफी होता है।

Health Tips: में अंडा खाने से बढ़ता है खून

अंडा

Health Tips
Health Tips: Egg

अंडे में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। इसके अलावा अंडे में विटामिन डी भी होता है। अंडा में आयरन भी भरपूर होता है।

तरबूज

Watermelon
Watermelon

गर्मियों में तरबूज खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इस खाने से हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है. तरबूज विटामिन सी से भरपूर होता है और ये आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। तरबूज खाने से आप हेल्दी और स्वस्थ रहते हैं।

खजूर

Dates
Dates

खूजर में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो रेड ब्लड सेल्स को काउंट को बढ़ाने में मदद करता है।

खट्टे फल

Sour Fruits
Sour Fruits

आप अपने आहारा में संतरा, नींबू, अंगूर आदि का सेवन कर सकते हैं। ये चीजें विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है। विटामिन सी आयरन को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन मेंटेन रहता है। खट्टे फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here