World Cancer Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिवस, इस साल क्या है इसकी थीम

0
554
World Cancer Day 2022
World Cancer Day 2022

World Cancer Day 2022: पूरे विश्व में 4 फरवरी को World Cancer Day मनाया जाता है। यह दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों को कैंसर और इस स्थिति से जुड़े हानियों के बारे में जागरूक किया जा सके। हर साल इसको मनाने के लिए एक नयी थीम रखी जाती है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य है की कैंसर पीड़ितों को एक खुशहाल और आरामदायक प्रभाव डालने का अवसर भी प्रदान करना है।

World Cancer Day 2022: इतिहास

World Cancer Day की घोषणा 4 फरवरी, 2000 में की गई थी। World Cancer Conference के दौरान UNESCO के तत्कालीन General Director Koichiro Matsuura और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति Jacques Chirac ने कैंसर के खिलाफ Paris के Charter पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद से हर साल इस दिन को अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 10

World Cancer Day 2022: महत्व और उद्देश्य

World Cancer Day Campaign लोगों में जागरूकता बढ़ाने और इस बीमारी को लेकर लोगों के मन में जो भी भ्रम हो उसको दूर करना होता है। कैंसर अब दुनिया में मृत्यु दर का दूसरा सबसे प्रमुख कारण है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य रोग-संबंधी बीमारी और मृत्यु दर को कम करना है। साथ ही इससे पीड़ित लोगों पर होने वाले अन्यायों को रोकना है।इस दिन दुनिया भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 11

World Cancer Day 2022: थीम

World Cancer Day 2022 का थीम “Close The Care Gap” है। यह अभियान एक बहु-वर्षीय अभियान है, जो अधिक से अधिक मेल-मिलाव का वादा करता है। “Close The Care Gap” अभियान का द्वारा यह तय करने का प्रयास किया जा रहा है की इस रोग को पहचान कर इसका सही इलाज व देखभाल कैसे किया जा सकता है।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 12

संबंधित खबरें:

World Leprosy Day 2022: World Health Organisation की रिपोर्ट में दावा, विश्‍व में 50 प्रतिशत कुष्‍ठ रोगी भारत में

World Hindi Day 2022: हिंदी भाषा के प्रचार – प्रसार के लिए मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस, इन्होंने की थी शुरुआत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here