China ने Winter Olympics का राजनीतिकरण करना शुरू कर दिया है: विदेश मंत्रालय

0
321
China
ARINDAM BAGCHI

China: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि पड़ोसी देश चीन (China) ने ओलंपिक का राजनीतिकरण करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय राजदूत बीजिंग विंटर ओलंपिक के उद्घाटन या समापन समारोह में शामिल नहीं होंगे।

China ने गलवान सैनिक को Winter Olympics में बनाया मशालवाहक

गौरतलब है कि China द्वारा गलवान सैनिक को मशालवाहक बनाने की खबरों के बीच विदेश मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। इस बीच जानकारी सामने आई है कि डीडी स्पोर्ट्स चैनल बीजिंग में होने वाले विंटर ओलंपिक के उद्घाटन और समापन समारोह का सीधा प्रसारण नहीं करेगा।

pakistan wants Financial help from IMF for his financial cricis

आज विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पाकिस्तान द्वारा लगाए गए उस आरोप का खंडन किया कि भारत ने अमेरिका में नामित पाकिस्तान के राजदूत की नियुक्ति को अवरुद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रवक्ता ने कहा कि किसी दूसरे देश के राजदूत की नियुक्ति में देरी के लिए किसी तीसरे देश को दोष देना बेतुका है।

Image

बागची ने कहा कि क्वाड विदेश मंत्रियों की आखिरी मुलाकात वस्तुतः फरवरी 2021 में हुई थी। अगली बैठक इस महीने के अंत में मेलबर्न में होने की उम्मीद है। हम इस पर जल्द ही एक अपडेट साझा करेंगे। चीनी सेना द्वारा अरुणाचल प्रदेश के एक लड़के को प्रताड़ित करने पर विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत ने इस मुद्दे को चीनी पक्ष के साथ उठाया है। चीनी सेना ने 27 जनवरी को अरुणाचल प्रदेश के वाचा दमाई में अरुणाचल प्रदेश के युवा लड़के को भारतीय सेना को सौंप दिया था।

pegasus

पेगासस पर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट पर विदेश मंत्रालय का कहना है कि कथित मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एक समिति कर रही है। इस मामले में विदेश मंत्रालय के पास कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। 2017 में प्रधानमंत्री की इज़राइल यात्रा के संबंध में, सात समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए, जिनका विवरण सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है।

Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

कल लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की ‘पाकिस्तान-चीन’ टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि मुझे लगता है कि विदेश मंत्री के ट्वीट स्वतः स्पष्ट हैं। उन्होंने संसद में चर्चा के बाद सिलसिलेवार ट्वीट्स किए थे। मेरे पास इसमें जोड़ने के लिए कुछ नहीं है।

संबंधित खबरें….

Pangong Tso Lake पर China बना रहा है पुल, Rahul Gandhi ने कहा- PM Modi उद्घाटन करने न पहुंच जाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here