Shrimad Bhagavad Gita को सिलेबस में जोड़ने का लिया गया फैसला, गुजरात और कर्नाटक सरकार ने की घोषणा

0
356
Shrimad Bhagavad Gita
Shrimad Bhagavad Gita

Shrimad Bhagavad Gita को गुजरात की कक्षा 6-12वीं तक के सिलेबस में जोड़ने का निर्णय लिया गया है। ठीक वैसे ही कर्नाटक सरकार ने भी कहा है कि विशेषज्ञों से परामर्श करने के बाद जल्द श्रीमद्भगवद गीता को कर्नाटक के सिलेबस में भी जोड़ा जाएगा। गुजरात सरकार की ओर से एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा गया है कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि छात्रों में परंपराओं के प्रति गर्व और जुड़ाव की भावना पैदा की जा सके।

image 1 9 641x1024 1

Shrimad Bhagavad Gita के महत्व को सभी धर्मों के लोगों ने स्वीकारा

इस फैसले पर गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने कहा, “श्रीमद्भगवद गीता के मूल्यों, महत्वों और सिद्धांतों को सभी धर्म के लोग मानते और स्वीकारते हैं। इसको शुरूआती कक्षा में ऐसे पेश करने का प्रयास किया जा रहा है कि छात्रों को इसमें रुचि पैदा हो और वो इसे मन लगाकर समझें। साथ ही उन्होंने बताया कि छात्रों को जब इसमें रुचि होने लगेगी इसकी कहानियों को अलग-अलग तरीकों से जैसे श्लोक, श्लोक गीत, निबंध आदि के रूप में पेश किया जाएगा।

जारी किए गए सर्कुलर में बताया गया है कि Shrimad Bhagavad Gita को कक्षा 6-8 तक कहानियों की तरह पेश किया जाएगा और कक्षा 9-12 में छात्रों को श्रीमद्भगवद गीता का गहन परिचय दिया जाएगा। साथ ही सर्कुलर में कहा गया है कि श्रीमद्भगवद गीता पर श्लोक पाठ, पेंटिंग, निबंध, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा। समय-समय पर ऑडियो विजुअल कार्यक्रम भी शुरू किया जाएगा।

कर्नाटक में भी जल्द शुरू होगा Shrimad Bhagavad Gita का अध्ययन

कर्नाटक के शिक्षा मंत्री BC Nagesh ने कहा कि जल्द ही सीएम बासवराज बोम्मई के साथ सलाह-मशवरा करने के बाद श्रीमद्भगवद गीता को कर्नाटक की कक्षाओं में Moral Science के तहत पढ़ाया जाएगा।

साथ ही मंत्री नागेश ने कहा कि जब हम अपने किसी बड़े-बुजुर्गों से पूछते हैं कि उस समय के समाज में बिना पढ़े भी इतनी समझदारी और सकारात्मकता कैसे थी, तो उनमें से लगभग सभी का जवाब होगा कि उन्होंने रामायण, महाभारत और श्रीमद्भगवद गीता को सुनकर और देखकर सभी स्थितियों को समझना और उनके अनुसार चलना सीखा।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here