Scholarship For Female Students: महिलाओं के लिए Scholarship Scheme, यहां देखें Details

0
308
Scholarship For Female Students
Scholarship For Female Students

Scholarship For Female Students: अगर हम बात करें देश की शिक्षा दर की तो आज भी भारतीय महिलाओं की शिक्षा दर पुरुषों के मुकाबले कम है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में इस साक्षरता दर का गैप देखने को मिल जाता है। ऐसे में सरकार लगातार कई स्कीम तैयार कर रही है जिससे लड़कियों को पढ़ने की प्रेरणा दी जा सके। हर एक माता-पिता को जागरूक किया जा रहा है कि वो अपने बेटियों को आगे बढ़ाएं। कहीं न कहीं पहले के मुकाबले महिलाओं की स्थिति में सुधार भी देखा जा रहा है।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 2 1 2

स्त्रियों के शिक्षा दर को बढ़ाने के लिए सरकार कई Scholarship Scheme भी चलाती है जिसमें लड़कियों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए आर्थिक मदद देती है। आज इस खबर में हम सरकार द्वारा दी जानी वाली Top 5 Scholarship के बारे में बताएंगे।

Scholarship For Female Students: AICTE Pragati & Saksham Scholarship

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 3 1 2

Scholarship For Female Students: इस स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत AICTE (All India Council For Technical Education) द्वारा Technical Courses में Degree और Diploma कर रही First Year की 4,000 छात्राओं को आर्थिक मदद दी जाती है। इस Scholarship के फॉर्म सितम्बर और अक्टूबर के महीने में निकलते हैं और इसमें लगभग 30,000 से 50,000 तक की धनराशि दी जाती है।

Begum Hazrat Mahal National Scholarship

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 4 2 2

Scholarship For Female Students: इस Scholarship में कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं की अल्पसंख्यक छात्राओं को आर्थिक मदद दी जाती है। इस Scholarship का फॉर्म भी सितम्बर और अक्टूबर के बीच में निकलता है। इस Scholarship के लिए वही छात्राएं योग्य होती हैं जिन्होंने अपनी पिछले कक्षा की परीक्षा में 50% अंक प्राप्त किए हों और साथ ही जिनके परिवार की सालाना आय 2 लाख से कम हो। इस Scholarship के जरिए लड़कियों को 6,000 रुपये की धनराशि दी जाती है। इसको Maulana Azad Scholarship भी कहा जाता है।

Post Graduate Indira Gandhi Scholarship

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 5 1 4

Scholarship For Female Students: Post Graduate Indira Gandhi Scholarship में उन लड़कियों को आर्थिक मदद की जाती है जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान होती हैं। इसके साथ ही छात्रा ने अपनी 10वीं कक्षा 60% अंकों के साथ पास की होनी चाहिए। इस Scholarship के जरिए छात्राओं को 500 रुपये प्रतिमाह दिया जाता है।

Women Scientist Scheme- B (WOS- B)

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 6 1 1

Scholarship For Female Students: Women Scientist Scheme- B में उन महिलाओं को स्कॉलरशिप दिया जाता है जो Scientist हैं या किसी Technology Field में कार्यरत हैं और अपने करियर से एक ब्रेक ले चुके हैं। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु 27 वर्ष और अधिकतम आयु 57 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, इन महिलओं को प्रत्येक महीने 55,000 रुपए तक की धनराशी दी जाएगी। इस स्कॉलरशिप के फॉर्म फरवरी और मार्च के बीच में भरे जाते हैं।

SOF Girl Child Scholarship Scheme

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 7 1 1

Scholarship For Female Students: यह Scholarship कक्षा पहली से 10वीं तक की छात्राओं के लिए होती है। इसका लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं की शिक्षा में मदद करना है। इस Scholarship के लिए फॉर्म अप्रैल से अक्टूबर के महीने में भरे जाते हैं। इसके लिए छात्राओं का नाम स्कूल द्वारा सुझाया जाता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here