अगर देने जा रहे हैं MBBS NEXT Exam तो जरूर जान लें इस परीक्षा से जुड़ी तमाम बातें यहां

MBBS NEXT Exam: नेक्‍स्‍ट परीक्षा दो चरणों में पूरी होगी। चरण1 मं कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें बहु विकल्‍पीय सवाल पूछे जाएंगे। पीजी में दाखिले के लिए इसके अंक ही मान्‍य होंगे।

0
85
MBBS NEXT Exam top update
MBBS NEXT Exam

MBBS NEXT Exam: देशभर के मेडिकल कॉलेजों में इस बार पहली बार होने जा रही एमबीबीएस नेक्‍स्‍ट एग्‍जाम यानी नेशनल एग्‍जिट टेस्‍ट के लिए राष्ट्रीय चिकित्‍सा आयोग ने कई नियम तय किए हैं।कोई अभ्‍यर्थी एक बार नेक्‍स्‍ट चरण-1 देता है तो मेडिकल कॉलेजों में एमडी और एमए जैसे कोर्सेज के लिए उसके अंक 5 वर्ष तक मान्‍य होंगे।
अभ्‍यर्थी अंक और रैंक सुधारने के लिए कई बार ये परीक्षा दे सकेंगे। लेकिन एमबीबीएस में दाखिेले के 10 वर्ष के अंदर नेक्‍स्‍ट चरण-2 की परीक्षा उत्‍तीर्ण करनी अनिवार्य है।ऐसे में अगर अभ्‍यर्थी नेक्‍स्‍ट चरण-1 की परीक्षा दोबारा देता है तो पीजी में दाखिले के लिए पिछली परीक्षा का स्‍कोर मान्‍य नहीं होगा।यहां अंतिम परीक्षा का स्‍कोर ही मान्‍य होगा।

MBBS NEXT Exam: नेक्‍स्‍ट परीक्षा दो चरणों में पूरी होगी। चरण1 मं कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें बहु विकल्‍पीय सवाल पूछे जाएंगे। पीजी में दाखिले के लिए इसके अंक ही मान्‍य होंगे। बावजूद इसके अभ्‍यर्थी को चरण-दो की भी परीक्षा पास करनी बेहद जरूरी होगी।
इसमें बहु विकल्‍पीय सवाल पूछे जाएंगे।पीजी में एडमिशन के लिए इसके अंक ही मान्‍य होंगे।

एमबीबीएस अंतिम वर्ष के छात्रोंके नेक्‍स्‍ट चरण 1 पास कर एक वर्ष की इंटर्नशिप करने के बाद नेक्‍स्‍ट चरण 2 की परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में वायवा, प्रैक्‍टिकल और क्‍लीनिकल संबंधी प्रश्‍न पूछे जाएंगे।दोनों ही परीक्षाओं को पास करने वाले छात्रों को डॉक्‍टरी का लाइसेंस मिलेगा। जबकि पीजी में दाखिले के लिए नेक्‍स्‍ट चरण 1 के अंक से ही रैंक तय होगी।

MBBS NEXT Exam top news
MBBS NEXT Exam.

MBBS NEXT Exam: 28 जुलाई को होगा मॉक टेस्‍ट

MBBS NEXT Exam: देश में पहली बार आयोजित होने जा रही इस परीक्षा से पूर्व देशभर में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए मॉक टेस्‍ट आयोजित होंगे। 28 जुलाई को इसका आयोजन होगा।इसके लिए आयोजन पिछली 28 जून से पंजीकरण शुरू हो चुके हैं।

MBBS NEXT Exam: जानिए किन विषयों में बेहतर रैंकिंग?

  • मेडिसन एंड एलाइड डिसिप्‍लींस
  • सर्जरी एंड एलाइड डिसीप्‍लींस
  • ऑब्‍स्‍ट्रेट्रिक्स एंड गायनी
  • पीडियाट्रिक्स
  • ओटोराइनोलैरिंगोलॉजी
  • जानकारी के अनुसार इस विषयों में क्रमानुसार अधिक अंक लाने वाले छात्र को बेहतर रैंक मिलेगी।राष्ट्रीय चिकित्‍सा आयोग के साथ ही दिल्‍ली स्‍थित एम्‍स भी मॉक टेस्‍ट का आयोजन कर रहा है।ध्‍यान योग्‍य है कि इसमें नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।

MBBS NEXT Exam: पेपर से जुड़ी जरूरी बातें

MBBS NEXT Exam 4 min
  • वर्ष 2019 में एमबीबीएस में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जा रही है।
  • ऐसे छात्र जिन्‍होंने 2019 से पहले बैच में मेडिकल की परीक्षा पास की है। उनके लिए नीट पीजी परीक्षा ही करारई जाएगी।
  • विदेश से एमबीबीएस पास करके आए छात्रों को पहले नेक्‍स्ट स्‍टेप1 की परीक्षा देनी होगी। इसे पास करने वाले छात्र 1 वर्ष इंटर्नशिप करेंगे और दोबारा नेक्‍स्‍ट स्‍टेप 2 का एग्‍जाम देंगे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here