दिल्‍ली के स्‍कूली बच्‍चों को सफाई का महत्‍व बताने जापान से आ रही ‘Hello Kitty’

Hello Kitty: दिल्‍ली के दक्षिण और दक्षिण पूर्वी जिले के स्‍कूलों को नामित भी कर लिया गया है।निदेशालय अधिकारियों का मकसद बच्‍चों को साफ-सफाई के लिए प्रेरित करने और समाज के अन्‍य लोगों तक इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से इस प्रोजेक्‍ट का आगाज किया जा रहा है।

0
153
Hello Kitty top hindi news
hello kitty

Hello Kitty:दिल्‍ली के सराकरी स्‍कूलों में पढ़ने वाले लाखों बच्‍चे शरीर की सफाई का महत्‍व समझेंगे।सफाई की शिक्षा बताने के लिए मीलों की यात्रा कर जापान से हेलो किट्टी भारत पहुंचने वाली है। शिक्षा निदेशालय ने बच्‍चों में अच्‍छी आदत अभियान को लेकर जापान सरकार की जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी को मंजूरी दे दी है। इसके लिए विशेषतौर पर दिल्‍ली के दक्षिण और दक्षिण पूर्वी जिले के स्‍कूलों को नामित भी कर लिया गया है।निदेशालय अधिकारियों का मकसद बच्‍चों को साफ-सफाई के लिए प्रेरित करने और समाज के अन्‍य लोगों तक इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से इस प्रोजेक्‍ट का आगाज किया जा रहा है।

Delhi Govt School soon Starts cleanliness Project.
Delhi Govt School.

Hello Kitty: सफाई का महत्‍व बताएंगे

प्रोजेक्‍ट के जरिये बच्‍चों को सफाई के महत्‍व से अवगत कराया जाएगा।जिसमें जापान के मशहूर कार्टून कैरेक्‍टर मसलन हेलो किट्टी, शिनचेन आदि के पोस्‍टर और कार्टून के जरिये सफाई और अच्‍छी आदतों को अपनाने का संदेश छात्रों को दिया जाएगा।इसके जरिये साबुन से हाथ धोने, नाखून साफ रखने और अन्‍य स्‍वच्‍छता अभ्‍यास शामिल किए गए हैं।इसके साथ ही छात्रों के बीच सफाई किट भी वितरित की जाएगी। इसमें हाथ धोने से जुड़ी सामग्री, कार्टून पोस्‍टर भी होंगे, जिनका खर्च जापानी एजेंसी वहन करेगी।

Japanese Cartoon Character Hello Kitty teach Govt of Delhi School Students to wash their hands.
Hello Kitty

Hello Kitty: समन्‍वयक शिक्षक नामित होंगे

प्रोजेक्‍ट को चलाने के लिए कुछ टीचर्स को नामित किया जाएगा। इसे लेकर स्‍कूल प्रमुखों को इस संबंध में शिक्षकों के नाम नामित करने के निर्देश दे दिए हैं। इसके अलावा जिला स्‍तर पर भी समन्‍वयक नियुक्‍त किए जाएंगे। अभियान के सफल क्रियान्‍वयन को लेकर बाकयदा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।सोशल मीडिया पर बच्‍चों की तस्‍वीरों और वीडियो का इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकेगा। ध्‍यान योग्‍य है कि कोरोना काल से ही साफ-सफाई का महत्‍व दिया जा रहा है।

Clean India 2.0 अभियान

एक तरफ जहां हेलो किट्टी प्रोजेक्‍ट का आगाज होने वाला है।वहीं दूसरी तरफ दिल्‍ली सरकार शिक्षा निदेशालय की शारीरिक शिक्षा शाखा ने दिल्‍ली के सभी सरकारी और निजी स्‍कूलों में क्‍लीन इंडिया 2.0 अभियान शुरू करने को लेकर निर्देश जारी किए हैं। 31 अक्‍टूबर तक चलने वाले अभियान के तहत सिंगल यूज प्‍लास्टिक, ई-कचरा एवं अन्‍य कचरे का निस्‍तारण किया जाएगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here