Delhi Nursery Admission 2024-25: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की रेस आज से शुरू, जानें फॉर्म भरने की अंतिम तारीख…

0
226

Delhi Nursery Admission 2024-25 : दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज , 23 नवंबर से शुरू हो कर 15 दिसंबर, 2023 तक चलेगी। पैरेंट्स को प्रवेश फॉर्म भरने के लिए 25 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। बिना शुल्क जमा करें कोई फॉर्म स्वीकार नहीं होगा।

Delhi Nursery Admission 2024-25: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म आज, 23 नवंबर से भरने शुरू हो गए हैं। यह प्रक्रिया दिल्ली के निजी गैर-सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त(Unaided education) स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन के लिए हैं। जो अभिवावक अपने बच्चों को नर्सरी प्रवेश के लिए पंजीकृत करना चाहते हैं, वे DEO की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जाकर पंजीकरण और आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Delhi Nursery Admission 2024-25: Nursery, K.G. और कक्षा 1 के लिए आयु सीमा

नर्सरी कक्षाओं में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की आयु 31 मार्च 2024 को 4 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, केजी क्लास के लिए आयु सीमा 5 वर्ष और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए अधिकतम आयु सीमा 6 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु सीमा की अनदेखी करने वाले पैरेंट्स के बच्चों का एडमिशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे स्कूल की वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़े नियम और निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें और फिर आवेदन करें, जिससे आवेदन पत्र में कोई गड़बड़ी न हो।

Delhi Nursery Admission 2024-25 : क्या हैं जरूरी डॉक्युमेंट्स

राशन कार्ड(माता-पिता और बच्चे का नाम शामिल हो), बच्चे या पैरंट्स का डोमिसाइल सर्टिफिकेट (Domicile Certificate), किसी एक पैरंट का वोटर आईडी कार्ड, किसी एक पैरंट के नाम का इलेक्ट्रिसिटी बिल/पानी का बिल/ एमटीएनएल फोन का बिल/ पासपोर्ट और किसी एक पैरंट का आधार कार्ड इसमें शामिल है।

दिल्ली नर्सरी प्रवेश 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें: How to Register for Delhi Nursery Admission 2024-25

पंजीकरण और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पैरेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट – edudel.nic.in पर जाना होगा। पंजीकरण पूरा होने के बाद एक प्रति डाउनलोड करके रख लें, ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर इसका प्रयोग किया जा सके।

1: DoE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2: नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
3: दिए गए लिंक में आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें।
4: आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन पत्र भरें।
5: अपेक्षित शुल्क जमा करें और फाइनल सबमिट पर क्लिक करें।
6: इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करके अपने पास रख लें।

Delhi Nursery Admission 2024-25: 75 फीसदी सीटों पर एडमिशन

प्राइवेट स्कूलों की अभी 75% सीटों (ओपन सीटों) के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रहे हैं। अलग-अलग स्कूलों में फीस अलग-अलग है। बाकी 25% सीटें फ्री सीटें होती हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here