EWS Admission 2022-23: ईडब्ल्यूएस सीटों पर 15 तक ले सकेंगे दाखिला, निदेशालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

0
174
EWS Admission 2022-23: ईडब्ल्यूएस सीटों पर 15 तक ले सकेंगे दाखिला, निदेशालय ने जारी किए दिशा-निर्देश
EWS Admission 2022-23: ईडब्ल्यूएस सीटों पर 15 तक ले सकेंगे दाखिला, निदेशालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

EWS Admission 2022-23: दिल्ली के निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए आर्थिक पिछड़े वर्ग की सीटों पर कक्षा दूसरी से नौवीं तक की सीटों पर दाखिले के लिए मंगलवार को पहला कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ का आयोजन हुआ। इस ड्रॉ में चयनित उम्मीदवारों का 15 सितंबर तक स्कूल में दाखिला होगा। इस बात की जानकारी उम्मीदवारों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 24 घंटे के अंतर्गत की दे दी जाएगी। इसके बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

CUET PG Exam Admit Card: जारी हुआ सीयूईटी पीजी का एडमिट कार्ड, NTA ने जारी की चेतावनी

EWS Admission: 20 हजार से अधिक आवेदन

बताया जा रहा है कि इस साल 20 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त किए गए हैं। शिक्षा निदेशालय की ओर से सबसे अधिक सीट कक्षा छठी के लिए निकाली गई है। वहीं, कक्षा दूसरी के लिए सबसे अधिक यानी चार हजार से भी ज्यादा आवेदन प्राप्त किए गए हैं। औसत निकालने पर पता चला है कि निदेशालय को एक सीट के लिए 6 बच्चों का आवेदन प्राप्त हुआ है। कक्षा नौवीं की 36 सीटों को छोड़कर सभी सीटों पर उम्मीदवारों का चयन किया गया है।

ews

EWS Admission: नहीं बदला जाएगा स्कूल

ड्रॉ निकालने के बाद निदेशालय की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसमें बताया गया है कि इस बार स्कूल आवंटित कर दिए जाने के बाद उसे बदला नहीं जाएगा। स्कूलों को चयनित उम्मीदवारों का नाम अपने गेट पर भी लगाना होगा और सभी अभिभावकों को वेरिफिकेशन के लिए ऑरिजिनल डॉक्यूमेंट साथ ले जाना होगा।

symbolic image 1658156468

EWS Admission: हेल्पलाइन नंबर जारी

इस बार जारी किए गए दिशा-निर्देश के अनुसार बच्चे का आधार कार्ड न होने पर कोई स्कूल एडमिशन से मना नहीं कर सकता है। वे सभी अभिभावक अपने बच्चे का एडमिशन कराने के लिए योग्य है जिनकी वार्षिक आय एक लाख से कम है। यदि किसी बच्चे के एडमिशन को लेकर किसी अभिभावक को शिकायत है तो वो शिकायतों का समाधान 8800355192, 9818154069 पर प्राप्त कर सकते हैं।

संबंधित खबरें:

Delhi का पहला सैनिक स्‍कूल Shaheed Bhagat Singh Armed Perpratory School, पढ़ाई के साथ सेना में भर्ती की तैयारी का मिलेगा मौका

Delhi Model Virtual School खोलने वाला दूसरा राज्‍य बना, CM केजरीवाल ने कहा- स्‍कूल नहीं जा पाने वाले बच्‍चों के लिए साबित होगा वरदान,…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here