Delhi Model Virtual School खोलने वाला दूसरा राज्‍य बना, CM केजरीवाल ने कहा- स्‍कूल नहीं जा पाने वाले बच्‍चों के लिए साबित होगा वरदान, जानिए कौन ले सकता दाखिला ?

Virtual School: स्‍कूल जाना बेहद जरूरी है, लेकिन देश में ऐसे भी सैकड़ों बच्‍चे हैं, जो किसी न किसी मजबूरी में स्‍कूल नहीं जा पाते। ऐसे बच्‍चों के लिए यह स्‍कूल वरदान साबित होगा।

0
230
Virtual School
Virtual School

Virtual School: दिल्‍ली में बुधवार को दिल्‍ली मॉडल वर्चुअल स्‍कूल की शुरुआत हुई। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। स्‍कूल में दाखिले के लिए आवेदन भी शुरू हो चुके हैं।स्‍कूल में कक्षा 9 से 12 वीं तक की पढ़ाई करवाई जाएगी। वर्चुअल स्‍कूल की विशेषता है कि यहां दिल्‍ली ही नहीं बल्कि पूरे देशभर छात्र दाखिला ले सकते हैं।

सीएम केजरीवाल ने बताया कि, यह वर्चुअल स्कूल दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से मान्यता प्राप्त है और यहां छात्रों को जेईई-एनईईटी की तैयारी भी कराई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि, कोरोना संक्रमण के दौरान बच्‍चों को वर्चुअल क्लास के माध्‍यम से पढ़ाया जा रहा था।ध्‍यान योग्‍य है कि दिल्‍ली देश का दूसरा राज्‍य बन गया है जहां वर्चुअल स्‍कूल की सुविधा शुरू हुई है। इससे पूर्व वर्ष 2020 में उत्‍तराखंड देश का पहला राज्‍य बना, जहां वर्चुअल स्‍कूल की शुरुआत हुई।

पूरे शिक्षा जगत को ये समझ में आ गया था कि आने वाले समय में किसी भी परिस्थिति के अनुसार बच्‍चों को पढ़ाने का माध्‍यम क्‍या रहेगा। बस उसी दौर से प्रेरणा लेकर वर्चुअल स्कूल की शुरुआत की गई है। उन्‍होंने कहा कि हर बच्‍चे को एक अच्‍छा नागरिक बनना होगा।

Virtual School: इसके लिए स्‍कूल जाना बेहद जरूरी है, लेकिन देश में ऐसे भी सैकड़ों बच्‍चे हैं, जो किसी न किसी मजबूरी में स्‍कूल नहीं जा पाते। ऐसे बच्‍चों के लिए यह स्‍कूल वरदान साबित होगा। स्‍कूल में सभी कक्षाएं ऑनलाइन ही होंगी। छात्र चाहें तो लाइव क्‍लास लें या फिर बाद में रिकॉर्डिंग भी देख सकते हैं। उन्होंने कहा, इस स्‍कूल के नाम ‘दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल’ रखा गया है।

Virtual School: Delhi has Delhi Model Virtual School today.
Virtual School in Delhi. CM Kejariwal inaugrate school.

Virtual School: Admission Process शुरू

Virtual School: दिल्‍ली मॉडल वर्चुअल स्‍कूल में दाखिले के लिए इच्‍छुक छात्र 31 अगस्त से एप्लीकेशन सब्मिट करवा सकते हैं। एडमिशन के लिए छात्र दिल्‍ली शिक्षा विभाग की ओर से जारी इस लिंक www.dmvc.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहीं से स्‍कूल से जुड़ी सभी जानकारी भी एकत्र कर सकते हैं। 13 से 18 वर्ष तक का कोई भी इसमें अप्लाई कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन के बाद छात्रों के दस्तावेज का सत्यापन होगा। इसके बाद ऑनलाइन प्राक्टर्ड एग्जाम-ऑनलाइन काउंसलिंग की जाएगी। ऑनलाइन प्राक्टर्ड एग्जाम आवेदकों की संख्या के आधार पर होगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here