Delhi का पहला सैनिक स्‍कूल Shaheed Bhagat Singh Armed Perpratory School, पढ़ाई के साथ सेना में भर्ती की तैयारी का मिलेगा मौका

Shaheed Bhagat Singh Armed Perpratory School : मुख्‍यमंत्री का कहना है कि स्‍कूल में गरीब और अमीर किसी तबके के बीच भेदभाव नहीं होगा। इसीलिए यहां बच्‍चों को नि:शुल्‍क शिक्षा दी जाएगी। दिल्‍ली में कोई सैनिक स्‍कूल नहीं होने पर इसे खोला गया। इसे 1 वर्ष के अंदर तैयार किया गया।

0
174
Shaheed Bhagat Singh Armed Perpratory School
Shaheed Bhagat Singh Armed Perpratory School

Delhi News: :दिल्‍ली के झड़ौंदा कलां में शहीद भगत सिंह आर्म्‍ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्‍कूल का उदघाटन सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को किया। इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि यहां बच्‍चों को पढ़ाई के साथ ही एनडीए और अन्‍य सशस्‍त्र बलों में भर्ती के लिए 4 साल की तैयारी भी करवाई जाएगी।

ये दिल्‍ली का एकमात्र ऐसा स्‍कूल है, जहां बच्‍चों को रक्षा सेवाओं में भाग लेने के लिए भी तैयार किया जाएगा। स्‍कूल का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने का मकसद बच्‍चों को प्रेरणा देना है। बच्‍चे शहीद ए आजम का योगदान कभी न भूलें, जिन्‍होंने बहुत कम उम्र में ही देश की आजादी के लिए बलिदान दिया। बच्‍चे उनसे प्रेरणा लेकर राष्ट्र योगदान में आगे आएं।

Shaheed Bhagat Singh Armed Perpratory School  hindi news
Shaheed Bhagat Singh Armed Perpratory School Delhi.

Delhi News: छात्रों को नि:शुल्‍क मिलेगी शिक्षा

मुख्‍यमंत्री का कहना है कि स्‍कूल में गरीब और अमीर किसी तबके के बीच भेदभाव नहीं होगा। इसीलिए यहां बच्‍चों को नि:शुल्‍क शिक्षा दी जाएगी। दिल्‍ली में कोई सैनिक स्‍कूल नहीं होने पर इसे खोला गया। इसे 1 वर्ष के अंदर तैयार किया गया।

Delhi News: : पहले बैच में 18 हजार बच्‍चों को मिला प्रवेश

Delhi News : CM Kejariwal at Inaugration of Shaheed Bhagat Singh School.
Shaheed Bhagat Singh Armed Perpratory School Delhi.

जानकारी के अनुसार पहले बैच के लिए यहां करीब 18 हजार बच्‍चों को प्रवेश मिला है। उनमें से 80 से 90 फीसदी बच्‍चे सरकारी स्‍कूलों से यहां आए हैं, जबकि शेष निजी स्‍कूलों से हैं।

Delhi News: जानिये स्‍कूल की खासियत

करीब 14 एकड़ क्षेत्रफल में फैला है स्‍कूल कैंपस।यहां साइकोमेटिक टेस्‍ट, ग्रुप टास्‍क, मॉक इंटरव्‍यू और पर्सनेलिटी डेवलपमेंट की सुविधाएं हैं। यहां 9वीं में 89 छात्रों और 11वीं में 91 छात्रों को प्रवेश मिलेगा। स्‍कूल में कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए क्रमश:100-100 सीटें हैं। इसमें 60 लड़कों और 40 लड़कियों को दाखिला दिया जाएगा।
छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए विशेषज्ञ फैकल्‍टी खासकर सेवानिवृत आर्मी या एयरफोर्स अधिकारियों की तैनाती की व्‍यवस्‍था है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here