Education News: ओलंपिक, एशियाड, कॉमनवेल्‍थ खेल चुके खिलाड़ी लेना चाहते हैं Delhi University में दाखिला तो देना होगा CUET Exam

Education News: डीयू से मिली जानकारी के अनुसार 50 फीसदी में 30 फीसदी अंक खेल प्रमाणपत्र, जबकि 20 फीसदी अंक ट्रायल पर दिए जाएंगे।

0
201
Education News
Education News

Education News: ओलंपिक, एशियाड, कॉमनवेल्‍थ खेल चुके खिलाड़ी भी अगर दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना चाहते हैं तो उन्‍हें भी एग्‍जाम देना होगा। हालांकि उन्‍हें बस शामिल ही होना है, उसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे। मालूम हो कि जब डीयू में दाखिला एके माध्‍यम से नहीं होता था, तब इन खेलों में पदक जीत चुके खिलाड़ियों को सीधा दाखिला मिल जाता था। इस सत्र से डीयू के स्‍नातक पाठयक्रमों में इस बार संयुक्‍त विश्‍वविद्यालय प्रवेश परीक्षा यानी एंट्रेंस से दाखिले होंगे। बीएससी फिजीकल एजुकेशन में 50 फीसदी सीयूईटी और 50 फीसदी ट्रायल एवं खेल प्रमाण पत्र को आधार बनाकर दाखिला दिया जाएगा।

Education News: CUET exam Delhi University.
Education News.

Education News: जानिये खिलाड़ियों को किस आधार पर मिलेगा दाखिला?

डीयू से मिली जानकारी के अनुसार 50 फीसदी में 30 फीसदी अंक खेल प्रमाणपत्र, जबकि 20 फीसदी अंक ट्रायल पर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि जो 30 अंक खेल प्रमाणपत्र के आधार पर दिए जाएंगे। उसमें ओलंपिक, कॉमनवेल्‍थ, एशियन और विश्‍वकप में स्‍वर्ण पदक विजेता को निर्धारित 30 अंक दिए जाएंगे।

वहीं रजत पदक विजेता को 25 और कांस्‍य पदक विजेता को 23 अंक मिलेंगे।दूसरी तरफ किसी खिलाड़ी ने इन खेलों में भाग लिया, लेकिन कुछ जीता नहीं, बावजूद इसके उन्‍हें 30 में से 21 अंक मिलेंगे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here