Education News: अब MCD के Smart School में पढ़ाई करेंगे बच्‍चे, पहले फेज में 15 स्‍मार्ट स्‍कूल खुले

Education News: https://youtu.be/2xl9g6u9VtEजानकारी के मुताबिक दिल्‍ली नगर निगम अपने स्‍कूलों को अपग्रेड कर रहा है। इस साल के अंत तक करीब 1 हजार स्‍कूलों को स्‍मार्ट स्‍कूल में तब्‍दील करने की योजना है।

0
109
Education News
Education News

Education News: दिल्‍ली के नगर निगम स्‍कूल अब हाइटेक बन रहे हैं। इसी क्रम में यहां 15 स्‍मार्ट स्‍कूल खोले गए हैं। जिनका शुभारंभ दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल विनय कुमार सक्‍सेना ने किया। आरके.पुरम स्थित प्राथमिक सह-शिक्षा विद्यालय निगम का पहला स्‍मार्ट स्‍कूल बन गया है।जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली नगर निगम अपने स्‍कूलों को अपग्रेड कर रहा है। इस साल के अंत तक करीब 1 हजार स्‍कूलों को स्‍मार्ट स्‍कूल में तब्‍दील करने की योजना है। इस मौके पर उपराज्‍यपाल विनय कुमार सक्‍सेना ने कहा कि संचार क्रांति के इस युग में कंप्‍यूटर शिक्षा प्राथमिक स्‍तर पर भी शिक्षा का अनिवार्य हिस्‍सा बन गई है।

Education News: MCD Schools have Smart School.
Education News

Education News: हाइटेक सुविधाओं से लैस होंगे Smart School

नए स्‍मार्ट स्‍कूल हाइटेक सुविधाओं से लैस होंगे।जिसमें अच्‍छी इमारत, बेहतर फर्नीचर, आईटी सुविधा से लैस, इंटेरेक्टिव लर्निंग की सुविधा समेत कई अन्‍य सुविधाएं होंगी। स्‍कूल प्रशासन लगातार काम कर रहा है। प्राइमरी स्‍कूल शिक्षा की नींव है। स्‍कूलों को स्‍मार्ट बनाने में उद्योगपतियों के सहयोग की भी उपराज्‍यपाल ने सराहना की।

Education News: जल्‍द ही निगम के 228 स्‍कूलों में बनेंगे Science Club

नगर निगम साइंस क्‍लब बनाने के पहले चरण में करीब 228 स्‍कूलों में साइंस क्‍लब स्‍थापित करेगा।कोरोना महामारी और एकीकृत निगम करने की प्रक्रिया के चलते इस योजना को रोका गया था।जिसे अब दोबारा शुरू किया जा रहा है।इस बाबत दिल्‍ली के निगमायुक्‍त ज्ञानेश भारती ने साइंस क्‍लब स्‍थापित करने के लिए साइंस एंव तकनीकी मंत्रालय को पत्र लिखा है।इसका मकसद छात्रों के अंदर विज्ञान के प्रति अधिक से अधिक जागरूकता लाना है।

इसके साथ ही एक शिक्षक को साइंस क्‍लब के संचालन और बच्‍चों में रुचि जगाने की जिम्‍मेदारी सौंपी जाएगी। जिसके लिए शिक्षक को बाकयदा प्रशिक्षित भी किया जाएगा। करीब 568 स्‍कूलों में साइंस क्‍लब स्‍थापित किए जाएंगे।इसी क्रम में दिल्‍ली के टैगोर गार्डन स्थित प्राइमरी स्‍कूल में बच्‍चों के लिए एक विज्ञान संग्रहालय भी बनाया गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here