Education News: ग्रामीण परिदृश्‍य का ज्ञान और विकास की अपार संभावनाओं से भरा Rural Development Course, जानें कोर्स के बारे में सबकुछ यहां

Education News: ग्रामीण परिदृश्य को विकसित करने के लिए, स्वच्छता, जल निकासी इत्यादि जैसी बुनियादी आधारभूत सुविधाओं के विकास पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। इन्ही विषयों की व्यापक जानकारी इस विषय में प्रदान की जाती है।

0
152
Education News
Education News

Education News: आज के दौर में हर जगह कुशल प्रबंधन की मांग जोर पकड़ती जा रही है। ऐसे में अब ग्रामीण प्रधान देश भारत में रूरल मैनेजमेंट की मांग दिनोंदिन तेजी के साथ बढ़ती जा रही है। इसकी मुख्य वजह अधिकांश कंपनियों द्वारा इस क्षेत्र में अधिकतम ग्रोथ तथा प्रॉफिट की संभावना का आकलन करना है। दरअसल रूरल मैनेजमेंट कोर्सेज के अंतर्गत अभ्यर्थियों के धैर्य और दृढ़ संकल्प शक्ति का परीक्षण होता है। ऐसे में इस कोर्स के जरिये अपना करियर बनाने का विकल्प चुनते हैं, तो आपके पास बेहतर करियर की अपार संभावनाएं हैं।

Education News
Education News

Education News: यहां जानिए रूरल मैनेजमेंट के प्रमुख स्पेशलाइजेशन्स

रूरल मैनेजमेंट के अंतर्गत छात्र इन कोर्स में स्पेशलाईजेशन कर भविष्‍य चमका सकता है।

रूरल प्लानिंग एंड डेवेलपमेंट : इस विषय के अध्ययन से ग्रामीण परिदृश्य से संबंधित ज्ञान, कौशल विकसित होता है। इसके लिए क्षेत्र विशेष के समग्र विकास के लिए उपलब्ध संसाधनों के सही उपयोग की कला भी इसके अंतर्गत सिखाया जाता है।

नेचुरल रिसोर्स डेवेलपमेंट एंड मैनेजमेंट : यह विषय प्राकृतिक संसाधनों के विकास से जुड़े विषयों से संबंधित है और कृषि क्षेत्र की समृद्धि के लिए उन्हें कैसे मैनेज करना है ? इसका सम्पूर्ण ज्ञान इसके अंदर प्रदान किया जाता है।

रूरल मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट: मार्केटिंग रूरल डेवेलपमेंट का एक अभिन्न अंग है। इस क्षेत्र में अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की मार्केटिंग के लिए विक्रेता रणनीतियां तैयार करते हैं। इन सभी चीजों का वर्णन तथा सही मार्केटिंग का तरीका इस विषय के अंतर्गत पढ़ाया जाता है।

रूरल कम्युनिटी फैसलिटिज एंड सर्विसेज: ग्रामीण परिदृश्य को विकसित करने के लिए, स्वच्छता, जल निकासी इत्यादि जैसी बुनियादी आधारभूत सुविधाओं के विकास पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। इन्ही विषयों की व्यापक जानकारी इस विषय में प्रदान की जाती है।

सोशल सिक्‍योरिटी प्रॉब्लंस, पॉलिसीज एंड प्रोग्राम: कानून और व्यवस्था हमारी अर्थव्यवस्था के विकास के लिए बहुत आवश्‍यक है। इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लिए भारतीय कानून और उसके प्रभाव का विस्तृत अध्ययन कराया जाता है।

Education News: रूरल मैनेजमेंट कोर्सेज की अवधि

Education News: रूरल मैनेजमेंट के क्षेत्र में 4 प्रकार के कोर्सेज उपलब्ध हैं। इन कोर्सेज की अवधि मुख्यतः कोर्सेज के लेवल पर निर्भर करती है। कुछ कोर्सेज का उल्लेख नीचे किया गया है।

डिप्लोमा

10 + 2 करने के बाद आप चाहें तो रूरल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। कोर्स की अवधि आमतौर पर 6 महीने से 1 वर्ष तक की होती है।

अंडर ग्रेजुएट

रूरल मैनेजमेंट में अंडर ग्रेजुएट कोर्स को रूरल मैनेजमेंट में बीए के नाम से जाना जाता है।आमतौर पर कोर्स की अवधि 3 वर्ष होती है। इसमें एडमिशन के लिए 10+2 पास होना अनिवार्य है।

पोस्ट ग्रेजुएट

रूरल मैनेजमेंट के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री 2 साल की अवधि में प्राप्त की जाती है।कोर्स पूरा करने पर रूरल मैनेजमेंट में पीडीजीएम या रूरल मैनेजमेंट में एमबीए की डिग्री प्रदान की जाती है।

डॉक्टोरल कोर्स

डॉक्टोरल कोर्स को सामन्यतः पीएचडी की डिग्री के रूप में जाना जाता है।किसी भी क्षेत्र में पीएचडी की डिग्री को सबसे सर्वोच्‍च डिग्री के रूप में जाना जाता है। इसे आमतौर पर 3 से 4 साल में पूरा किया जाता है।

Education News: रूरल मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स के लिए प्रमुख करियर ऑप्शंस

किसी भी कोर्स को पूरा करने के बाद हर किसी की इच्छा होती है एक अच्छी जॉब करने की। जानिए रूरल मैनेजमेंट के फील्ड में दिए जाने वाले कुछ नौकरी प्रोफाइल के बारे में।

  • सेल्‍स बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर
  • रूरल डेवेलपमेंट ऑफिसर
  • परचेज वंडर डेवलपमेंट ऑफिसर
  • बिजनेस डेवेलपमेंट एग्‍जीक्‍यूटिव
  • सेल्स ऑफिसर
  • नेशनल सेल्‍स डेवलपमेंट मैनेजर

Education News: इन संस्‍थानों में कर सकते हैं कोर्स

क्रम संख्याकॉलेज/इंस्टीट्यूटलोकेशन
1इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंटअहमदाबाद
2इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंटलखनऊ
3इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट आनंदगुजरात
4जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंटभुवनेश्वर
5जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विसझारखण्ड
6चंद्रशेखर आजाद यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रिकल्चर एंड टेक्नोलॉजीकानपूर
7जेवियर यूनिवर्सिटीभुवनेश्वर
8सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल बिजनेसपुणे
9केरल एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटीकेरल
10नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रिकल्चरल मार्केटिंगजयपुर

Education News: जानिए एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया

इस फील्ड में एडमिशन लेने के लिए आपको मुख्य रूप से एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया तथा एंट्रेंस एग्जाम की पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है, ताकि आप अपने मनपसंद इंस्टीट्यूट या कॉलेज में एडमिशन ले पाएं। नीचे एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया तथा एंट्रेंस एग्जाम के विषय में जरुरी जानकारी दी गई है।

एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया- किसी भी एग्जाम को पास करने तथा इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने की पहली शर्त होती है। उसकी एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया को पूरा करना। किसी भी कोर्स में प्रतिभाशली अभ्यर्थियों के चयन के लिए यह मूलतः स्क्रीनिंग प्रक्रिया हैं। आइये कुछ कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवश्यक एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया जानते हैं।

डिप्लोमा- रूरल मैनेजमेंट में डिप्लोमा एक फाउंडेशन कोर्स होता है। 10 + 2 कम से कम 50 प्रतिशत एग्रीगेट मार्क्स से पास करने पर इस कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है।

अंडर ग्रेजुएट- किसी भी स्ट्रीम में 10 + 2 कम से कम 50 प्रतिशत एग्रीगेट मार्क्स से पास करने के बाद आप रूरल मैनेजमेंट में बीए कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।
पोस्टग्रजुएट- किसी मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट / कॉलेज से ग्रेजुएशन लेवल पर न्यूनतम 50% एग्रीगेट प्रतिशत प्राप्त करने वाले उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डॉक्टोरल कोर्स- रूरल मैनेजमेंट में पीएचडी के लिए, उम्मीदवार के पास एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से रूरल मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए. इसके बाद अभ्यर्थी को एंट्रेंस एग्जाम भी देना होगा।

Education News: जानिये रूरल मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स के लिए टॉप रिक्रूटिंग कंपनियों की लिस्‍ट

  • नेशनल डेयरी डेवेलपमेंट बोर्ड (एनडीडीबी)
  • बीएआईएफ डेवेलपमेंट रिसर्च फाउंडेशन
  • वेदांत सीएसआर
  • बिहार लाइवलीहुड प्रोमोशन सोसाइटी- जीविका
  • आईटीसी लिमिटेड एग्री बिजनेस डिवीजन
  • गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड
  • गुजरात कोपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन
  • मुथुटफिनकॉर्प
  • इंडसइंड बैंक लिमिटेड
  • मैक्रो फूड्स
  • मदर डेयरी फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स (पी) लिमिटेड
  • एडीएम एग्रो इंडस्ट्रीज
  • सुपरमार्केट ग्रॉसरी सप्लाईड प्राइवेट लिमिटेड (बिगबास्केट.कॉम )

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here