Single Exam For JEE-NEET: मेडकल-इंजीनियरिंग में भी CUET के तहत होगा एडमिशन? जानें UGC नया प्लान

0
179
CBSE Board Exam Alert
CBSE Board Exam Alert

UGC कॉमन यूनिवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट (CUET-UG) के साथ ही अब JEE व मेडिकल के लिए आयोजित NEET परीक्षा भी लेने की तैयारी कर रहा है। यूजीसी ने इस प्रस्ताव तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया है। यूजीसी के अध्यक्ष डॉ. एम जगदीश कुमार के अनुसार, अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए इस तरह की योजना तैयार की जा रही है। इसके तहत तीन प्रवेश परीक्षाओं में गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान के लिए अलग-अलग बैठने के बजाय अभ्यर्थी एक बार में ही परीक्षा दे सकते हैं।

UGC
UGC

JEE-NEET: लागू करने से पूर्व एजेंसी और विशेषज्ञों की ली जाएगी राय

यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा है कि इसे लागू करने से पहले विशेषज्ञों की राय ली जायेगी। अध्यक्ष डॉ. एम जगदीश कुमार का कहना है कि जेइइ-मेन, नीट-यूजी और सीयूइटी-यूजी देश की तीन प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं हैं। इसमें लगभग 43 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होते हैं। जिसमें से अधिकतर अभ्यर्थी कम-से-कम दो प्रवेश परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। अभ्यर्थी जेइइ-मेन के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के लिए उपस्थित होते हैं, जबकि नीट-यूजी में अभ्यर्थी जीव विज्ञान और गणित में उपस्थित होते हैं। ये सभी विषय सीयूइटी यूजी के एक ही डोमेन 61 विषय में शामिल हैं।

UGC New Chairman
UGC New Chairman

प्रश्न पत्र का एक ही सेट होगा तैयार

यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा कि तीनों परीक्षा एक साथ लेने पर प्रश्न पत्र का केवल एक सेट हो होगा। विषय के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जैसे जो अभ्यर्थी इंजीनियरिंग में जाना चाहते हैं, तो उनके लिए अलग मेरिट लिस्ट तैयार की जा सकती है और जो अभ्यर्थी मेडिकल में जाना चाहते हैं उनके लिए अलग मेरिट लिस्ट बनेगी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here