Education News: फर्राटेदार बोलते हैं अंग्रेजी, भाषा पर अच्‍छी पकड़ और समझ है, तो कर सकते हैं English Hons

Education News: छात्र इंग्लिश ऑनर्स पूरा करने के बाद जर्नलिज्म या पब्लिशिंग हाउस में जॉब कर सकते हैं। पब्लिक रिलेशंस, ह्मून रिसोर्स, कॉरपोरेट कंपनियों में भी इंग्लिश ऑनर्स के स्टूडेंट्स की डिमांड है।

0
293
Education Hons
Education Hons

Education News:आप अंग्रेजी भाषा की समझ रखते हैं, बोलने और लिखने का भी अच्‍छा ज्ञान है, तो आपके लिए इंग्लिश ऑनर्स बेस्‍ट ऑप्‍शन है।आजकल के बदलते परिवेश में अंग्रेजी भाषा की डिमांड तेजी के साथ बढ़ी है। यही वजह है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान सालों में इंग्लिश ऑनर्स की पॉपुलेरिटी का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। पिछले साल करीब 1 लाख से अधि‍क छात्रों ने इस कोर्स के लिए अप्लाई किया था, जिसके बदौलत कटऑफ 98.75% तक गई थी।यूनिवर्सिटी के जानकारों के अनुसार इस बार भी एडमिशन में इंग्लिश छात्रों की टॉप चॉइस हो सकती है। बात अगर दिल्‍ली यूनिवर्सिटी की करें तो डीयू के करीब 45 कॉलेजों में इंग्लिश ऑनर्स का कोर्स की व्‍यवस्‍था है।

eng hons 2
Education News

Education News: ग्‍लोबल लैंग्‍वेज बनी इंग्लिश

eng hons 3
Education News

दिल्ली यूनिवर्सिटी के इंग्लिश प्रोसेफर्स के अनुसार लगातार इंग्लिश का स्कोप बढ़ने की बड़ी वजह है इसका ग्लोबल लैंग्वेज होना है। क्‍योंकि यह इंटरनेशनल लैंग्वेज है और हर फील्ड में इसकी डिमांड है। इंग्लिश ऑनर्स में करियर स्कोप भी बढ़िया है। हालांकि, ऑनर्स कोर्स लिटरेचर को फोकस करता है इसलिए अगर लिटरेचर में स्टूडेंट्स की दिलचस्पी है, तभी स्टूडेंट्स इसके लिए अप्लाई करें तो बेहतर रहेगा, वरना पढ़ाई बहुत कठिन लगेगी। टीचर्स बताते हैं, डीयू में सभी स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन के दौरान एक साल इंग्लिश लैंग्वेज पढ़नी होती है, जिन स्टूडेंट्स को लिटरेचर नहीं पसंद उनके लिए बीए प्रोग्राम में इंग्लिश अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Education News: जानिए कोर्स के पूरे स्ट्रक्चर के बारे में ?

3 वर्षीय इंग्लिश ऑनर्स रीडिंग, स्पीकिंग और राइटिंग तीनों को फोकस करता है।यह लिटरेचर और लैंग्वेज दोनों को कवर करता है। इसमें लिटरेचर का कॉन्टेंट ज्यादा है। इसमें आप वर्ल्ड लिटरेचर पढ़ते हैं। क्लासिक लिटरेचर, कंटेंपरेरी लिटरेचर, पॉपुलर फिक्शन, यूरोपियन लिटरेचर के अलावा अफ्रीकन, लैटिन अमेरिकन, ग्रीक, रोमन समेत इंग्लिश में इंडियन लिटरेचर को भी आप इसमें पढ़ते हैं।

कालिदास, व्यास, महाभारत जैसा हिंदी लिटरेचर भी इंग्लिश में पढ़ाया जाता है। इलेक्टिव में अकैडमिक राइटिंग, मीडिया एंड कम्युनिकेशन स्किल्स, लैंग्वेज लिटरेचर एंड कल्चर, कंटेंपरेरी इंडियन लिटरेचर, इंग्लिश लैंग्वेज टीचिंग, क्रिएटिव राइटिंग, बिजनेस कम्युनिकेशन, सॉफ्ट स्किल्स समेत कई टॉपिक इसके अंदर शामिल हैं।

Education News: यहां जानिए कहां आपके लिए होंगे करियर ऑप्‍शंस ?

छात्र इंग्लिश ऑनर्स पूरा करने के बाद जर्नलिज्म या पब्लिशिंग हाउस में जॉब कर सकते हैं। पब्लिक रिलेशंस, ह्मून रिसोर्स, कॉरपोरेट कंपनियों में भी इंग्लिश ऑनर्स के स्टूडेंट्स की डिमांड है। इसे पढ़ने के बाद लॉ, इंटरनेशनल रिलेशंस, टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन, विजुअल कम्यूनिकेशन, मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशंस, अकैडमिक्स, सिविल सर्विसेज जैसी लाइन में भी करियर बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग, एडवर्टाइजिंग, पीआर जॉब, इवेंट मैनेजमेंट, कॉन्टेंट राइटिंग, ट्रांसलेशन, कॉल सेंटर्स, एंबेसी, मल्टिनैशनल कंपनियों में इस कोर्स के स्टूडेंट्स की बहुत डिमांड है। मास्टर्स के बाद टीचिंग लाइन में भी स्टूडेंट्स जाते हैं। ऑनर्स कोर्स के बाद बीएड करके स्टूडेंट्स स्कूल टीचिंग फील्ड में भी जाते हैं।

Education News: कहां करवाई जाती है की पढ़ाई ?

  • दिल्‍ली यूनिवर्सिटी
  • सेंट स्‍टीफेंस कॉलेज, डीयू
  • हंसराज कॉलेज, डीयू
  • हिंदू कॉलेज, डीयू
  • किरोड़ीमल कॉलेज, डीयू
  • दौलतराम कॉलेज, डीयू
  • लक्ष्‍मीबाई कॉलेज, डीयू
  • राजधानी कॉलेज, डीयू
  • जेएनयू
  • एआरएसडी कॉलेज, डीयू
  • एमिटी यूनिवर्सिटी

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here