होम शिक्षा Education News: अतीत को जानने और समझने में है दिलचस्‍पी तो History...

Education News: अतीत को जानने और समझने में है दिलचस्‍पी तो History Hons आपके लिए है Best Career Option!

Education News: इतिहास के कोर्स में फ्रेस्को या आर्ट रिस्टोरेशन सबसे दिलचस्प कोर्स में से एक है। इसमें आपको आर्ट रेस्‍टोरेशन करने का तरीका सिखाया जाता है, जिससे आप अपनी सांस्कृतिक विरासत को उसके मूल रूप में वापस ला सकें।

Education News: अगर आप इतिहास में रुचि रखते हैं तो इसे बतौर करियर ऑप्‍शन भी चुन सकते हैं। अतीत की कही और अनकही बातों को आप समाज के सामने ला सकते हैं।जी हां, हिस्ट्री ऑनर्स ही एकमात्र ऐसा कोर्स है जो आपके लिए आर्कियोलॉजी, म्युजियोलॉजी और आर्काइवल स्टडीज आदि में भविष्‍य बनाने के के मौके देता है।

दरअसल इतिहास में आपको हर काल से जुड़े राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक परिस्थिति के बारे में जानकारी दी जाती है। इतना ही नहीं इतिहास में विषय से जुड़े जो भी कोर्स हैं, वे 12वीं के बाद ही किए जाते हैं। आप हिस्ट्री में ग्रेजुशन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद पीजी, एमफिल और पीएचडी भी कर सकते हैं। इसके साथ ही प्रागैतिहासिक स्‍थल एवं प्राचीन स्‍मारकों पर रिसर्च भी कर सकते हैं।

Education News.

Education News: यहां मिल सकते हैं रोजगार के अवसर

हिस्ट्री में बीए और एमए करने के बाद आप सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर सकते हैं। इसके अलावा समय-समय पर आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, सेना और सूचना प्रसारण मंत्रालय में काफी मौके होते हैं।हिस्ट्री के साथ बिजनेस में भी रूचि है तो और भी बेहतर है।

आपके लिए ऑक्शन हाउस में सेल्स, नीलामीकर्ता और शोधकर्ता के ऑप्शन भी खुले रहते हैं। इसके अलावा आप टीचिंग, पत्रकारिता, लाइब्रेरी, क्यूरेटर, आर्काइव्स, म्यूजियम, इंटरनेशनल आर्ग्नाइजेशन, हिस्ट्रोरिक सोसाइटीज, नेशनल पार्क सर्विसेज में नौकरी कर सकते हैं। देश की सर्वोच्‍च सेवा यानी आईएस के लिए भी हिस्ट्री एक बेस्‍ट माध्‍यम बनती है।

Education News: जानिए से जुड़े बेहतरीन कोर्स और उनके फायदे

  1. पुरातत्व विज्ञान यानी (Archaeology): ज्‍यादातर इतिहास के छात्रों को पुरातत्व का गहराई से अध्‍ययन करता पसंद आता है। इस बाबत दिल्‍ली यूनिवर्सिटी प्राचीन भारतीय संस्कृति और पुरातत्व में एमए स्‍तर पर पाठ्यक्रम करवाता है।इसके साथ ही देश की कई अन्य यूनिवर्सिटी भी इसका कोर्स करवाती हैं।

इस कोर्स की खासियत है कि ग्रेजुएशन के बाद कोई भी इसे कर सकता है।फिर रिसर्च डिग्री के लिए जा सकता है।आपके पास विदेश में अध्ययन करने और पुरातत्व में डिग्री हासिल करने का विकल्प भी रहता है। मालूम हो कि पुरातत्वविदों का कार्य ऐतिहासिक और प्राचीन धरोहरों की खोज करना है। इसके लिए उन्‍हें अच्‍छी सैलरी मिलती है।

2. एंथ्रोपोलॉजिस्ट (Anthropologist)

इतिहास में एंथ्रोपोलॉजिस्ट बनना भी एक दिलचस्प करियर ऑप्‍शन कहलाता है। इस विषय में अतीत और वर्तमान समाज के साथ मानव के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन किया जाता है। एंथ्रोपोलॉजिस्ट के अध्ययन के लिए संबंधित विभिन्न क्षेत्र भी हैं, जैसे- राजनीति, संस्कृति और भाषा आदि।

इन विषयों का अध्ययन काफी दिलचस्प होता है, इसमें आप भारत के साथ विदेश में भी रिसर्च कर सकते हैं।आजकल कई ऐतिहासिक स्‍थलों पर सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है। यहां एक कुशल एंथ्रोपोलॉजिस्ट की डिमांड काफी अधिक रहती है। जो पुरातन कंकाल एवं अवशेषों में दबे रहस्‍यों को सुलझाता है।

3. सांस्कृतिक अध्ययन (Cultural Studies)

इस कोर्स का मकसद छात्रों के अंदर देश की प्राचीन कला और संस्‍कृति को बढ़ावा देना होता है।सांस्‍कृतिक अध्‍ययन में एमए का कोर्स कराया जाता है। इसके कोर्स में स्वदेशी संस्कृति, लोकगीत, मीडिया, सांस्कृतिक अध्ययन और सिद्धांत शामिल होते हैं। सांस्कृतिक अध्ययन आपको इस क्षेत्र में कई अन्य नौकरी के मौके भी देता है। कोर्स पूरा करने के बाद आप देश के किसी भी कोने में स्थित संग्रहालय, विरासत स्थलों, आर्ट गैलरी में अच्छी जॉब कर सकते हैं।

Education News:

4. फ्रेस्को (FRESCO)

इतिहास के कोर्स में फ्रेस्को या आर्ट रिस्टोरेशन सबसे दिलचस्प कोर्स में से एक है। इसमें आपको आर्ट रेस्‍टोरेशन करने का तरीका सिखाया जाता है, जिससे आप अपनी सांस्कृतिक विरासत को उसके मूल रूप में वापस ला सकें।

खुदाई के दौरान प्राचीन कृति और मूर्तियां मिलती हैं, जो अपने मूल अवस्था को खो चुकी होती हैं। ऐसे में इनका दोबारा से रेस्‍टोरेशन किया जाता है। यह कार्य फ्रेस्को या आर्ट रिस्टोरेशन को जानने वाले लोग करते हैं। जिनकी डिमांड बीते कुछ सालों के दौरान तेजी के साथ बढ़ी है।

  1. संग्रहालय विज्ञान (Museology)

संग्रहालय विज्ञान कोर्स में संग्रहालयों का अध्ययन किया जाता है। ग्रेजुएशन के बाद आप संग्रहालय विज्ञान में यह कोर्स कर सकते हैं। कोर्स के दौरान आपको संग्रहालयों का इतिहास, कला, चित्रकारी के बारे में विस्तार से बताया जाता है। आज के समय में इनकी बहुत ज्‍यादा मांग है। ऐसे में अगर आपमें उत्‍साह और जोश है, तो यहां पर जॉब की कोई कमी नहीं है।

6. मुद्राशास्त्र (Numismatics)

मुद्राशास्त्र में प्राचीन सिक्कों का अध्ययन किया जाता है। जब भी सरकार को जमीन के अंदर से कोई भी पुरानी मुद्रा मिलती है, तो इन्‍हें विशेषज्ञों की मदद से पढ़ा जाता है। ऐसे में मुद्राशास्‍त्र का गहन अध्‍ययन एवं नॉलेज रखने वाले लोग सरकारी संगठनों और विश्वविद्यालयों के साथ काम करते हैं।

लिहाजा न्यूमिजमाटिक्स अध्ययन इतिहास और पुरातत्व अध्ययन का एक हिस्सा है। अब भी दुनिया भर में बहुत कम संस्थान हैं जो मुद्राशास्त्र पर कोर्स कराती हैं। हालांकि यह एक शानदार करियर विकल्प है, जो आपको इतिहास के नजदीक ले जाता है।

Education News: History की पढ़ाई करवाने वाले प्रमुख संस्‍थान एवं कॉलेज

  • हिंदू कॉलेज डीयू
  • हंसराज कॉलेज डीयू
  • मिरांडा हाउस डीयू
  • आईपी कॉलेज फॉर वीमेन डीयू
  • जीजस एंड मैरी कॉलेज डीयू
  • लक्ष्‍मीबाई कॉलेज डीयू
  • राजधानी कॉलेज, डीयू
  • जेएनयू

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर देखें Swadesh Conclave 2022 Live…

Swadesh Conclave 2022: दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वदेश कॉन्क्लेव एंड अवार्ड्स का भव्य आयोजन किया गया।

Gujarat में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम भूपेंद्र पटेल ने प्रदेशवासियों को दिया खास तोहफा, सीएम ने की कई बड़ी घोषणाएं

Gujarat में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है।

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर कान्हा जी के लिए करनी है शॉपिंग, दिल्ली के इन मार्केट्स से खरीदें सुंदर वस्त्र

Janmashtami 2022: पूरे देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाने के लिए तैयारी शुरू हो गई है।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here