Education News: युवाओं के बीच बढ़ रही Political Science की लोकप्रियता, ग्रेजुएशन के बाद खुलेंगे करियर के बेहतर विकल्‍प

Education News: पॉलिटिकल साइंस के ग्रेजुएट टीचिंग के अलावा सरकारी एजेंसियों, कम्‍यूनिकेशन इंडस्ट्री, एंबेसी, मार्केटिंग रिसर्च फर्म, कोचिंग सेंटर, लॉ फर्म के साथ ही यूपीएससी और पीएससी की परीक्षा में भी भाग ले सकते हैं।

0
536
Education News
Education News

Education News: पिछले कुछ वर्षों के दौरान ये देखने में आया है कि पॉलिटिकल साइंस यानी राजनीति विज्ञान अब एक हयूमेनिटीज का ही सब्‍जेक्‍ट बनकर नहीं रह गया है,बल्कि कई बेहतर विकल्‍प छात्रों को दे रहा है। यही वजह है कि इस सब्‍जेक्‍ट में ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों की तादाद तेजी से बढ़ी है। युवाओं के बीच ये लोकप्रिय विषय के तौर पर उभर रहा है। पिछले वर्ष दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के कई बड़े कॉलेजों में पॉलिटिकल साइंस के अंडरग्रेजुएट कोर्स में इसकी कटऑफ शत-प्रतिशत गई है। चेन्‍नई के मशहूर प्रेजीडेंसी कॉलेज में भी महज 90 सीटों के लिए करीब 4000 से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था।

pol sci 2
Education News.

Education News: सरकार की कार्यप्रणाली की होती है पढ़ाई

पॉलिटिकल साइंस के अंतर्गत छात्रों को सरकार की कार्यप्रणाली, संवैधानिक नीतियों, राजनीतिक सिद्धांतों, विचारधाराओं, मानवाधिकार, यूएनओ, इंटरनेशनल रिलेशंस आदि की पढ़ाई करवाई जाती है। इसके तहत विभिन्‍न कॉलेज एवं विश्‍वविद्यालयों द्वारा बीए ऑनर्स, पोस्‍ट ग्रेजुएशन, पीचएडी और डिप्‍लोमा कोर्सेज करवाए जाते हैं। इसके लिए छात्र के पास 12वीं में राजनीति विज्ञान विषय होना अनिवार्य है। वहीं एमए करने के लिए अंतिम वर्ष में राजनीति विज्ञान का विषय होना भी जरूरी है।

Education News: जानिए कहां मिलेंगे आपको बेहतर करियर के मौके?

Pol sci 3
Education News.

पॉलिटिकल साइंस के ग्रेजुएट टीचिंग के अलावा सरकारी एजेंसियों, कम्‍यूनिकेशन इंडस्ट्री, एंबेसी, मार्केटिंग रिसर्च फर्म, कोचिंग सेंटर, लॉ फर्म के साथ ही यूपीएससी और पीएससी की परीक्षा में भी भाग ले सकते हैं।इसके अलावा मीडिया हाउसेज में कंटेंट राइटर, पॉलिसी एनालिस्‍ट, कंसल्‍टेंसी फर्म आदि में भी काम कर सकते हैं।

इसके साथ ही छात्र विभिन्‍न फेलोशिप प्रोग्राम जैसे गांधी फेलोशिप, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन फेलोशिप का लाभ उठाककर कमाई कर सकते हैं।इसके साथ ही सोशल मीडिया मैनेजर, राजनीतिक दलों के प्रचार अभियान का हिस्‍सा बन सकते हैं। इसके साथ ही एलएलबी करने के बाद कॉरपोरेट लॉ फॅर्म में भी नौकरी कर सकते हैं।

Education News : Political Science की पढ़ाई करवाने वाले प्रमुख संस्‍थान

  • जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी
  • दिल्‍ली यूनिवर्सिटी
  • पटना यूनिवर्सिटी
  • मद्रास यूनिवर्सिटी
  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
  • हिमाचल यूनिवर्सिटी
  • एमडीयू रोहतक
  • इग्‍नू
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, प्रयागराज

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here