Iraq News: बगदाद में आस्ट्रेलियाई दूतावास के काफिले पर हमला, बाल-बाल बचे राजनयिक

Iraq News: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद अल-सहाफ ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि इराक सभी राजनयिक मिशनों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

0
220
Iraq News

Iraq News: इराक की राजधानी बगदाद में आस्ट्रेलियाई दूतावास के काफिले पर हमले की घटना सामने आई है। हमले में कई कारों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है।जानकारी के अनुसार इराक के भारी किलेबंद ग्रीन जोन के पास आस्ट्रेलियाई राजनयिकों के काफिले को निशाना बनाते हुए एक विस्फोट किया गया। हालांकि इस विस्फोट में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है।

दो सुरक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि विस्फोट के बावजूद आस्ट्रेलियाई काफिला ग्रीन जोन में घुसने में सफल रहा।
गौरतलब है कि हाल के वर्षों में इराक के सबसे खराब राजनीतिक संकटों में से एक को समाप्त करने के लिए प्रभावशाली शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर और प्रतिद्वंद्वी शिया पार्टियों के ईरान समर्थित गुट के बीच मध्यस्थता करने के लिए इराक में आस्ट्रेलियाई राजनयिक मिशन के प्रयासों के बीच यह विस्फोट हुआ है।

Iraq News: Australian Diplomat attack hindi top news today.
Iraq news.

Iraq News: विदेश मंत्रालय ने की हमले की निंदा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद अल-सहाफ ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि इराक सभी राजनयिक मिशनों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी झगड़ा करने वाले समूहों के साथ समझौता करने में असफल रहे हैं। अल-सदर की पार्टी ने पिछले सप्ताह आयोजित अल-कदीमी की बैठक में भाग लेने से इनकार कर दिया।

Iraq News: इराक में राजनीतिक संकट बरकरार

Iraq 3
Iraq News.

अल-सदर के अनुयायी और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों, ईरान समर्थित शिया समूहों का एक गठबंधन, जिसे समन्वय ढांचा कहा जाता है, पिछले साल के संसदीय चुनावों के बाद से मुश्किलों में हैं। अल-सदर ने अक्टूबर के वोट में सीटों का सबसे बड़ा हिस्सा जीता, लेकिन बहुमत की सरकार बनाने में विफल रहा, जिसके कारण हाल के वर्षों में इराक में सबसे खराब राजनीतिक संकट बन गया है।फायरब्रांड मौलवियों के समर्थकों ने संसद को भंग करने और जल्द चुनाव की मांग करते हुए नियमित रूप से विरोध किया है।

Iraq News: अल सदर के समर्थकों का प्रदर्शन

जानकारी के अनुसार पिछले सप्‍ताह ही अल-सदर के समर्थकों ने तंबू गाड़ दिए और सर्वोच्च न्यायिक परिषद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। यह आरोप लगाते हुए कि उनके ईरान समर्थित सहयोगियों के पक्ष में राजनीतिकरण किया जा रहा है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here