Delhi Government School में शुरू हुई Smart Classes, CM Arvind Kejriwal ने किया उद्घाटन

0
475
Delhi Corona Cases
Delhi Corona Cases

Delhi Government School को आज CM Arvind Kejriwal ने बड़ी सौगात दी है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में CM Arvind Kejriwal ने 12000 नए “Smart Classrooms” का उद्घाटन किया। अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के 240 सरकारी स्कूलों को 12,430 नए “Smart Classrooms” मिलेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि, “देश के प्राइवेट स्कूल भी इतने स्मार्ट नहीं हैं जितने की दिल्ली के सरकारी स्कूल हो रहे हैं। इस साल 3 लाख 70 हजार बच्चों ने प्राइवेट स्कूलों से नाम कटाकर दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है, ये इस बात का प्रमाण है कि दिल्ली में शिक्षा क्रांति हो रही है।”

Arvind Kejriwal

CM Kejriwal ने कहा, “7 सालों में दिल्ली सरकार ने Delhi Government School में 20,000 क्लास बनवाए है”

Delhi Government School: आज से लगभग तीन साल पहले 11,000 Smart Classroom तैयार करने के लिए कार्यक्रम शुरू किया था वहां आज मात्र तीन साल में 12, 430 Smart Classroom बन के तैयार हो गया हैं। ये देश के लिए एक अजुबा है। एक तरह से देखा जाए तो आज इस स्मार्ट के जरीए 250 नए स्कूल बन के तैयार हो रहे हैं। इन स्कूलों में Laboratory, Multi Purpose Halls और की ऐसे क्लास है जिसमें Smart/ Digital Black Board के साथ साथ और भी कई Advanced Facilities है। साथ ही, उन्होंने दिल्ली के सभी वासियों और बच्चों को बधाई दी।

CM Kejriwal ने अपने स्पीच के दौरान बताया की 7 सालों में दिल्ली सरकार ने 20,000 क्लास बनवाए हैं जो कि सभी राज्यों को मिलाकर भी देखें तो पूरे देश में नहीं बने हैं। उन्होंने भगत सिंह और बाबा साहेब अंबेडकर को याद करते हुए कहा कि बाबा साहेब का सपना था कि हर बच्चे को चाहे वो गरीब हो या दलित का बच्चा हो सबको अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए, तो मुझे खुशी है कि कम से कम दिल्ली में उनका सपना पूरा हो रहा है।

FL8SzFvXsAAG k3?format=jpg&name=large

अपने स्पीच के अंत में उन्होंने कहा, ” भगत सिंह ले एक नारा दिया था “इंकलाब जिंदाबाद” आज मैं एक नारा दे रहा हुं “इंकलाब जिंदाबाद, शिक्षा क्रांति जिंदाबाद”।

delhi school reopen 1

Delhi Government School: फ्री में कराएंगे JEE और NEET परीक्षाओं की कोचिंग

Delhi Government School: डॉक्टर और इंजीनियर बनने की चाह रखने वाले छात्रों का सपना पूरा करने में दिल्ली सरकार अब उनकी मदद करने जा रही है। दरअसल, अब दिल्ली सरकार JEE और NEET जैसे उच्च स्तरीय एंट्रेंस एग्जाम के लिए फ्री में कोचिंग कराएगी। इस बात की जानकारी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा की गई। Free Coaching के लिए पहले साल में एक टेस्ट का आयोजन किया जाएगा जिसके माध्यम से कक्षा 11वीं-12वीं कक्षा के 6 हजार बच्चों को चुना जाएगा। 

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here