Consumer Rights: बनना चाहत हैं जागरूक उपभोक्ता तो जानिए ये खास उपभोक्ता अधिकार, भारत में उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा के लिए हैं कई प्रावधान

0
366
Consumer Rights
Consumer Rights

Consumer Rights: भारत में सभी की रक्षा के लिए नियम और कानून बनाए गए हैं। ठीक ऐसे ही एक उपभोक्ता होने के नाते आपके अधिकारों की रक्षा करने के लिए भी भारतीय कानून में कई प्रावधान किए गए हैं। लेकिन हममें से बहुत कम ऐसे लोग हैं जो इन अधिकारों के बारे में जानते हैं। कम जानकारियों की वजह से कई बार उपभोक्ताओं को शोषण का शिकार होना पड़ता है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि दुकानदार ग्राहक को देखकर उसका गलत फायदा उठाते हैं। इस खबर में हम आपको आपके अधिकारों से अवगत कराएंगे।

भारत में उपभोक्ताओं का अधिकार (Consumer Rights In India)

  • सुरक्षा का अधिकार
  • सूचना का अधिकार
  • चुनने का अधिकार
  • सुने जाने का अधिकार
  • निवारण की मांग करने का अधिकार
  • उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार

Consumer Rights: सुरक्षा का अधिकार (Right To Safety)

यह अधिकार आपको सुरक्षा का अधिकार देता है। दरअसल, किसी भी दुकानदार के पास अपने ग्राहक को खराब वस्तु देने की छूट नहीं है। क्योंकि इससे ग्राहक को भविष्य या वर्तमान में नुकसान होने की संभावना रहती है। इस अधिकार के तहत यदि कोई दुकानदार अपने ग्राहक को कम गुणवत्ता या खराब वस्तु देता है और इसे बदलने से मना करता है तो ऐसे में उस दुकानदार के खिलाफ याचिका दायर की जा सकती है।

images 3

Consumer Rights: सूचना का अधिकार (Right To Information)

सूचना के अधिकार के तहत हर उपभोक्ता को किसी भी वस्तु की क्वालिटी व क्वांटिटी के बारे में जानने का पूरा हक है। उपभोक्ता उस हर वस्तु या सेवा के बारे में पूछ सकता है जिसके लिए वह पैसों का भुगतान करने वाला है। ग्राहक होने के नाते यह हर व्यक्ति का पूरा अधिकार है कि वह वस्तु या सेवा की शुद्धता, मूल्य और क्वालिटी से जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकते हैं।

58373384 784453341926343 7155161330381488128 n

Consumer Rights: चुनने का अधिकार (Right To Choose)

चुनने का अधिकार के तहत एक उपभोक्ता होने के नाते आप अपनी पसंद की किसी भी वस्तु का चयन कर सकते हैं। दुकानदार आपको कोई भी वस्तु या सेवा चुनने के लिए बाध्य नहीं कर सकता। ग्राहक अपनी मर्जी से कई सामानों की तुलना कर के अपनी पसंद की कोई भी वस्तु ले सकता है। इससे ग्राहक को एक बेहतर Competitive Market मिलता है। इस Competitive Market की वजह से ही मार्केट में बेहतर प्रोडक्ट लाने और बनाने की होड़ लगी रहती है।

Untitled design 2 2 1024x1024 1

Consumer Rights: सुने जाने का अधिकार (Right To Heard)

सुने जाने का अधिकार के अंतर्गत ग्राहक होने के नाते हर व्यक्ति का यह अधिकार है कि उसके साथ कोई अन्याय हुआ है तो उसे सुना जाए और उसके लिए सही कदम उठाया जाए। यदि कोई दुकानदार अपने ग्राहक के साथ बुरा व्यवहार करता है तो वह ग्राहक कंज्यूमर कोर्ट (Consumer Court) जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और उस दुकानदार के खिलाफ सख्त कदम भी उठाए जाएंगे।

download 1 1

Consumer Rights: निवारण की मांग करने का अधिकार (Right To Redressal)

इस अधिकार के अंतर्गत यदि आपको ऐसा लगता है कि दुकानदार ने आपको गलत, खराब या पुराना सामान दिया है तो आप उस दुकानदार से सामान बदलने दूसरी सामान या उसके बदले में अमाउंट की मांग कर सकते हैं। इसके बावजूद अगर वो दुकानदार आपके सामान को बदलने या उसके बदले अमाउंट देने से मना करता है तो आप इस अधिकार के तहत उस दुकानदार के खिलाफ एक्शन ले सकते हैं।

Untitled design 1 1024x1024 1

Consumer Rights: उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार (Right To Consumer Education)

एक ग्राहक होने के नाते यह आपका अधिकार है कि आप अपने अधिकारों के प्रति पूरी जागरूकता और जानकारी लें। यदि कोई दुकानदार आपको इन अधिकारों के बारे में गलत जानकारी देता है या आपको गुमराह करने की कोशिश करता है तो आप इसके खिलाफ भी ठोस कदम उठा सकते हैं। क्योंकि ऐसा कर के वो दुकानदार आपके साथ फ्रॉड कर रहा है। ग्राहकों के उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए भारत सरकार की ओर से समय-समय पर ग्राहक जागरूकता अभियान चलाया जाता है, जैसे कि आपने अक्सर टीवी पर ‘जागो ग्राहक जागो’ का प्रचार भी देखा होगा। इसमें आपके सभी Basic Consumer Rights के बारे में बताया गया है।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here