Army: आर्मी में भर्ती के बदले नियम, कॉमन एंट्रेंस से लेकर फिजिकल में हुआ बदलाव, पूरी खबर जानिए यहां

Army: जानकारी के अनुसार उम्मीदवारों को 16 फरवरी से 15 मार्च के बीच आवेदन करना होगा। इसके बाद वे भर्ती रैलियों के लिए साल में केवल एक बार आवेदन कर सकेंगे।

0
117
Army: top news in change in recruitment
Army: top news in change in recruitment

Army: आर्मी में भर्ती के इच्‍छुक उम्‍मीदवारों के लिए बेहद खास खबर है।भारतीय सेना में भर्ती प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं।इस वर्ष कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फिजिकल टेस्ट से पहले आयोजित किया जाएग।कॉमन एंट्रेंस एग्जाम में क्वालिफाई उम्‍मीदवार ही फिजिकल और मेडिकल टेस्‍ट की प्रक्रिया में जाने के योग्‍य होंगे।

मालूम हो कि पहले फिजिकल कराया जाता था।इसके बाद उत्‍तीर्ण उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंस एग्जाम देना होता था। पहले की तरह बदले हुए नियम में भी अभ्यर्थी अपने डोमिसाइल एरिया में मौजूद रिक्रूटमेंट ऑफिस में ही पंजीकरण करवाकर भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे।

Army News.
Defence.

Army: 16 फरवरी से 15 मार्च के बीच करें आवेदन

Army: जानकारी के अनुसार उम्मीदवारों को 16 फरवरी से 15 मार्च के बीच आवेदन करना होगा। इसके बाद वे भर्ती रैलियों के लिए साल में केवल एक बार आवेदन कर सकेंगे।भर्ती प्रणाली के पहले चरण में भर्ती अधिसूचना, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड, ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा, नतीजे और कॉल-अप आदि चरण शामिल हैं।

Army: जानिये क्‍या होगा दूसरे चरण में ?

Army: दूसरे चरण में एडमिट कार्ड, बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, मेडिकल एग्जामिनेशन और फिर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

Army: अग्‍निपथ योजना में हुआ बदलाव

Army: सरकार ने हाल ही में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती नियमों में भी बड़ा बदलाव किया है।अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को बढ़ा दिया है। यानी अग्निपथ योजना के लिए पॉलिटेक्निक पास आउट छात्र भी आवेदन कर सकेंगे।इससे प्री स्किल्ड युवाओं को मनोबल बढ़ेगा।ट्रेनिंग टाइम भी कम होगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here