Agnipath Scheme: ITI-Polytechnic पास उम्मीवारों के लिए खुशखबरी, अग्निपथ भर्ती नियमों में हुए ये बदलाव

0
133
Agniveer Recruitment 2022
Agnipath Scheme

Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने पिछले साल तीनों सेनाओं में उम्मीवारों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का ऐलान किया था। सरकार द्वारा इस योजना में भर्ती नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। इसके तहत अब सेना में आईटीआई तथा पॉलिटेक्निक पास आउट लोग भी आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे।

Agnipath Scheme
Agnipath Scheme

केंद्र सरकार ने अग्निपथ भर्ती योजना के तहत नियमों में कई बड़े बदलाव किए हैं। सेना में भर्ती होने के लिए पात्रता मापदंड में बदलाव किए गए हैं। इसके तहत अब आईटीआई-पॉलिटेक्निकल पास आउट युवा भी सेना भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। इससे युवाओं को प्रोत्साहन मिलेगा और टेक्निकल क्षेत्र से जुड़े युवाओं का मनोबल भी बढ़ेगा।

Agnipath Scheme: ऐसे करें आवेदन

Agnipath Scheme: इस बदलाव के कारण और ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलने का अवसर मिलेगा। बता दें कि इस साल फरवरी से अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत साल 2023-2024 के लिए अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आप joinindianarmy.nic वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर परिक्षा फॉर्म भर कर भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 15 मार्च 2023 है। इस प्रक्रिया में चयन 17 अप्रैल 2023 को होगा।

Agnipath Scheme recruitment
Agnipath Scheme

हाल ही में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अग्निवीर के लिए 10वीं तथा 12वीं पास अभ्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा क्लर्क, ट्रेड्समैन पदों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईडीआई-पॉलीटेक्निक पास आउट लोग भी टेक्निकल ब्रांच में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्रशिक्षण समय को भी कम किया गया है।

Agnipath Scheme: पिछली साल शुरु हुई थी योजना

भारतीय सेना में अग्निवीर की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना वर्ष 2022 में शुरू हुई। इस योजना के शुरुआत में पश्चिम बंगाल राज्य के युवाओं की भारी भागीदारी देखी गई। चयनित उम्मीदवारों के पहले बैच का प्रशिक्षण 01 जनवरी 2023 से विभिन्न सेना प्रशिक्षण केंद्रों में शुरू हो चुका है। चयनित उम्मीदवारों का दूसरा बैच 01 मार्च 2023 से प्रशिक्षण प्राप्त करेगा।

संबंधित खबरें…

Watch Video: पाकिस्तान में मुंबई हमले को लेकर जानें क्या बोले जावेद अख्तर?

श्रद्धा हत्याकांड में अब सेशन कोर्ट करेगा सुनवाई, आफताब की इस दिन होगी कोर्ट में पेशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here