न्यूजीलैंड का कमाल, फॉलो ऑन मिलने के बाद महज एक रन से जीता टेस्ट मैच, अपने नाम किया ये रिकॉर्ड…

0
145
New Zealand vs England Test Match
New Zealand vs England

New Zealand vs England: इस वक्त हर जगह न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मुकाबले की चर्चा हो रही है। ये चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम ने फॉलो ऑन मिलने के बावजूद इंग्लैंड की टीम को महज एक रन से हरा दिया। आपको बता दें कि टेस्ट मुकाबले में ऐसा बहुत कम ही हुआ है जब किसी टीम ने फॉलो ऑन मिलने के बाद जीत हासिल की हो। लेकिन ऐसा काम न्यूजीलैंड की टीम ने कर दिखाया है।

New Zealand vs England Historic win
New Zealand vs England

मुकाबले में पहले तो न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। न्यूजीलैंड के गेंदबाज मैट हेनरी और टिम साउदी ने इंग्लिश टीम को शुरूआती झटके दिए। हालांकि इंग्लिश बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने 186 रन की शानदारी पारी खेली। वहीं जो रूट ने भी नाबाद 153 रन बनाए। जब इंग्लिश टीम 21 रन पर ही तीन विकेट गंवा चुका थी उस समय इन दोनों ने अहम साझेदारी की। दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर 302 रन की पार्टनरशिप की। मैट हेनरी ने न्यूजीलैंड की ओर से चार विकेट लेने का काम किया।

इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी करने उतरी। न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड की गेंदबाजी के आगे महज 209 रन ही बना सकी। कप्तान टिम साउदी के 73 रन की बदौलत न्यूजीलैंड ने ये स्कोर खड़ा किया। स्टुअट ब्रोड ने 4 तो वहीं लीच और एंडरसन ने 3-3 विकेट अपने नाम किए। फिर क्या था इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को फॉलो ऑन दिया। इसके बाद जो हुआ उसने सबको हैरान कर दिया।

New Zealand vs England
New Zealand vs England

New Zealand vs England: न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी की। विलयमसन के शतक (132) के अलावा न्यूजीलैंड के चार अन्य बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए। जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 483 रन बनाए और अब न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड से 257 रन आगे थी। हालांकि जैक लीच ने इंग्लैंड की तरफ से गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए।

अब बारी इंग्लैंड की बैटिंग की थी। एक जो रूट को छोड़ दिया जाए तो बाकी इंग्लिश बल्लेबाज जल्दी निपटने लगे। वैग्नर ने जो रूट का अहम विकेट लिया और चार विकेट अपने नाम किए। कप्तान साउदी ने भी 3 विकेट लिए। मुकाबला आखिर तक बना रहा। जैसे ही वैग्नर ने एंडरसन का विकेट लिया, न्यूजीलैंड की टीम ने वो कर दिखाया, जो कि इतिहास में कभी कभार ही होता है।

बता दें कि इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर है। सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले में न्यूजीलैंड ने ये कमाल किया है।

New Zealand vs England: इतिहास में इससे पहले ऐसा कब हुआ

New Zealand vs England: ये ऐतिहासिक घटना चौथी बार हुई। इससे पहले ये कारनामा भारतीय टीम ने किया था। 2000-2001 टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को कोलकाता में 171 रन से हराया था। 1981 में इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को लीड्स में 18 रन से हराया था। सबसे पहले ये घटना टेस्ट इतिहास में 1894-95 में हुई थी। तब सिडनी में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया था।

संबंधित खबरें…

छठी बार विश्व कप विजेता बना ऑस्ट्रेलिया, महिला T20 WC फाइनल में मेजबान साउथ अफ्रीका को रौंदा

Virat Kohli ने मुंबई के अलीबाग में खरीदा आलीशान बंगला, करोड़ों में है कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here