Share Market: Russia-Ukrain Conflict का दिखा असर BSE Sensex में 928 अंकों की गिरावट, NIFTY 330 अंक टूटा

0
293
Share Market
Share Market

Share Market: रूस और यूक्रेन विवाद का असर मंगलवार को शेयर कारोबार पर साफ नजर आया। कारोबारी सप्‍ताह के पहले दिन से चली आ रही गिरावट का दौर जारी है। बीएसई सूचकांक मंगलवार की सुबह 10 बजे 928 अंकों की गिरावट के साथ खुला। वहीं दूसरी तरफ निफ्टी इंडेक्‍स 330 अंक कमजोर रहा। रूस-यूक्रेन में जंग की बढ़ती आशंका के बीच अमेरिकी शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। इसका असर आज घरेलू शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी आज भारी गिरावट के साथ खुले।

22 share new pic
Share Market

BSE में लाल निशान पर आए सभी शेयर

बीएसई सेंसेक्स पर मंगलवार की सुबह ज्‍यादातर शेयर लाल निशान पर ब्लिंक करते दिखे। बाजार में उठापटक का दौर नजर आया। इसी क्रम में कल तक मजबूत रहे भारती, एचडीएफसी, टीसीएस, विप्रो आदि के भाव में 2 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली। शेयर मार्केट एक्‍सपर्टस का कहना है कि रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद से पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार नैस्‍डेक में भी कारोबार गोता लगा रहा है। अब इसका सीधा एशिया के बाजार पर पड़ने लगा है। जापान का निक्केई और हांगकांग का हैंग सेंग सूचकांक प्रत्येक में 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।

Nasdaq Stock Exchange
Nasdaq Stock Exchange

कच्‍चे तेल के भाव 7 वर्ष के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंचे

रूस-यूक्रेन विवाद के चलते शेयर बाजारों के साथ ही अब कच्‍चे तेल की कीमतें भी प्रभावित हुई हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल पिछले 7 वर्ष के उच्च स्तर पर पहुंच गया। दूसरी ओर सोने (Gold) की कीमतें नौ महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। ऐसे में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए भी चिंता का विषय है। ब्रेंट क्रूड वायदा 1.6% बढ़कर 96.94 डॉलर पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं में हाजिर सोना 0.2% की तेजी के साथ 1,909.54 डॉलर प्रति औंस पर था, जो 1 जून के बाद सबसे अधिक 1,913.89 डॉलर प्रति औंस था।

घरेलू बाजार में प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत में मंगलवार को 410 रुपये का उछाल आया। सोने का भाव 50,460 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। दूसरी तरफ चांदी भी तेजी दिखाने लगी। चांदी 64,400 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गई। इसके दाम मेंकल के मुकाबले आज इसमें 400 रुपये की तेजी आई।

Crude Oil
Crude Oil

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here