भारतीय निर्यात-आयात बैंक (Indian Exim Bank ) द्वारा जारी पूर्वानुमानों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में भारत का कुल मर्चेंडाइज निर्यात (Merchandise Export) 33% की वृद्धि दर्ज करते हुए 98.45 बिलियन यूएस डॉलर (US dollars ) और गैर-तेल निर्यात 28.3% की वृद्धि दर्ज करते हुए 85.63 बिलियन यूएस डॉलर रह सकता है। जबकि पिछले वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही के दौरान ये निर्यात क्रमशः 74.02 बिलियन यूएस डॉलर और 66.73 बिलियन यूएस डॉलर था। भारत के निर्यातों में यह वृद्धि मुख्य रूप से कमजोर आधार प्रभाव, उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में वृद्धि होने तथा इसके परिणामस्वरूप वैश्विक आयात (Global Import)मांग में बढ़ोत्तरी के चलते देखी गई है। भारत के निर्यातों में बढ़ोत्तरी का एक कारण कमोडिटी कीमतें बढ़ना भी है।

इंडिया एक्ज़िम बैंक (Indian Exim Bank) द्वारा भारत के कुल वस्तु निर्यातों और गैर-तेल निर्यातों में वृद्धि के पूर्वानुमान तिमाही आधार पर संबंधित तिमाहियों के लिए जून, सितंबर, दिसंबर और मार्च के पहले सप्ताह में जारी किए जाते हैं। इस मॉडल में निरंतर सुधार का प्रयास किया जाता है। ये पूर्वानुमान इंडिया एक्ज़िम बैंक के एक्सपोर्ट लीडिंग इंडेक्स (ELI) मॉडल पर आधारित हैं, जिसमें इस तिमाही में वृद्धि देखी गई है। अक्टूबर-दिसंबर 2021 तिमाही के लिए भारत के निर्यातों में वृद्धि के पूर्वानुमान दिसंबर 2021 के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे।

इस मॉडल तथा इससे प्राप्त पूर्वानुमान संबंधी परिणामों की समीक्षा विशेषज्ञों की एक स्थायी तकनीकी समिति द्वारा की गई है। इस समिति के सदस्यों में Professor Saikat Sinha Roy, Professor and Convener, Center for Advanced Studies, Department of Economics, (Jadavpur University Kolkata), Dr. Sarat Dhal, Director, Department of Economics and Policy Research, Reserve Bank of India( Mumbai), Prof. N.R. Bhanumurthy, Vice Chancellor, BASE University (Bangalore) and Prof. C. Veeramani, Professor, Indira Gandhi Institute of Development Research (IGIDR), (Mumbai) शामिल हैं।

एक्जिम बैंक द्वारा अपने निरंतर शोध प्रयासों की कड़ी में भारत के निर्यातों का तिमाही आधार पर ट्रैक रखने तथा वृद्धि में पूर्वानुमान के लिए एक्सपोर्ट लीडिंग इंडेक्स (ELI) तैयार करने के लिए यह इन-हाउस मॉडल विकसित किया गया है। इस इंडेक्स को देश के निर्यातों पर प्रभाव डालने वाले कारकों को ध्यान में रखते हुए देश के वस्तु निर्यातों में तिमाही आधार पर वृद्धि का पूर्वानुमान लगाने के लिए एक प्रमुख संकेतक के रूप में विकसित किया गया है। 

Petrol- Diesel Price Today : जानें क्‍या है आपके शहर में Petrol – Diesel का नया रेट

Gold Price Today : Ganesh Chaturthi के मौके पर सोने की कीमतों में गिरावट, इतने कम हुए दा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here