Diwali 2021: दीवाली पर माता लक्ष्मी की कमल के फूल से करें पूजा, पूरे साल धन की नहीं होगी कमी

0
670
Diwali 2021
Worship Mata Lakshmi on Diwali like this

Diwali 2021: दीवाली इस बार 4 नवंबर को मनाई जा रही है। हिंदू त्योहारों में दीवाली सबसे बड़ा त्योहार होता है। इसकी तैयारी भी बड़ी होती है। दीवाली के एक माह पहले से ही बाजारों में रौनक दिखाई देने लगती है। इस खास दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भक्त हर मुमकिन कोशिश करते हैं।

Diwali पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। मान्यताओं के अनुसार दीवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। यह भी माना जाता है कि दीवाली के दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने से धन की कमी नहीं होती हैं। पूरे साल मां की कृपा भक्तों पर बनी रहती है।

मां लक्ष्मी की कमल के फूल से करें पूजा

श्री वैभव लक्ष्मी व्रत विधि, कथा और महात्मय - koti devi devta


मां लक्ष्मी धन, संपदा, शांति और समृद्धि की देवी मानी जाती हैं। अगर आप चाहते हैं कि उनकी कृपा आप पर बनी रहे और मां लक्ष्मी आपसे हमेशा प्रसन्न रहें तो उनकी पूजा कमल के फूल से करें। पुराणों में देवी लक्ष्मी का एक नाम कमला और कमलासना है यानी कमल पर विराजमान रहने वाली देवी। कमल के फूल की खासियत यह है कि वह कीचड़ में खिलता है लेकिन कभी कीचड़ में लिप्त नहीं होता है। कमल का फूल और कमल की माला मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है। इनको पूजा के समय घर में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

माता लक्ष्मी को घर में सदा रखने के लिए श्रीफल रखें

कमल के फूल पर लक्ष्मी देवी का वास है इसलिए जिन घरों में कमल से पूजा होती है वहां देवी लक्ष्मी का नित्य नि‌वास रहता है और घर में अन्न धन का भंडार बना रहता है। कमल के फूल में नकारात्मक शक्ति‍यों को दूर करने की ताकत होती है इसे माता लक्ष्मी को अर्पित करने से घर में बुरी शक्तियों का वास नहीं होता है।

कमल का फूल कौड़ी शंख शैल के आकार की होती है जो समुद्र से पाई जाती है। लक्ष्मी जी भी समुद्र मंथन से उत्पन्न हुई हैं। इसलिए कौड़ी को घर में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। नारियल यानी श्रीफल जिसे लक्ष्मी फल भी कहा जाता है। श्रीफल को बेहद पवित्र फल माना जाता है। इसलिए अगर घर में आप लक्ष्मी का निवास चाहते हैं तो श्रीफल को हमेशा रखें।

यह भी पढ़ें:

Diwali 2021: दीवाली कब है? जानें शुभ मुहूर्त एवं पूजा – विधि

Diwali 2021: जानें गुजरात और महाराष्ट्र में क्या है दीवाली मनाने की परम्परा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here