अपने रंगीले और बेबाक जीवन शैली के लिए प्रसिद्ध माने जाने वाले और भारतीय बैंकों से करीब 9,000 करोड़ रुपये कर्ज लेकर विदेश भागने वाले विजय माल्या का विला आखिरकार निलाम हो गया। गोवा के कंडोलिम में स्ठित इस विला को बिजनेस मैन और अभिनेता सचिन जोशी ने 73.01 करोड़ में खरीदा है। शराब कारोबारी विजय माल्या के किंगफिशर विला को निलाम करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी लेकिन आखिरकार उन्हें खरीदार मिल ही गया। स्टेट बैंक के एक उच्च अधिकारी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि तमाम नीलामी प्रक्रियाओं के असफल रहने के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने विजय माल्या के मशहूर किंगफिशर विला को नीलाम करने में कामयाबी पा ली है। हालांकि बैंक अधिकारी के तरफ से खरीदार के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया। जानकारी के अनुसार एसबीआई के नेतृत्व में बैंकों के कंसोर्टियम ने करीब तीन बार किंगफिशर विला को निलाम करना चाहा, लेकिन उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला। जिसके बाद बैंक को विला की कीमत में तीन बार संशोधन करना पड़ा। माल्या ने किंगफिशर एयरलाइंस के लिए कर्ज लेते वक्त अपनी जिन संपत्तियों को आधार बनाया था, उनमें गोवा का यह विला भी शामिल था।

आपको बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बंद हो गए किंगफिशर एयरलाइंस के चेयरमैन विजय माल्या फिलहाल लंदन में आराम की जिंदगी जी रहे हैं। उनपर कई बैंको से करीब 9,000 हजार करोड़ रूपये लेकर विदेश भागने का आरोप है। भारत में उनके लिए कर्ज के चर्चें तेज होने के बाद से वह भारत नहीं आए हैं। वह ट्वीट के जरिए कभी जाँच एजेंसियों पर सवाल उठाते हैं तो कभी किंगफिशर एयरलाइंस के बंद होने के लिए सिस्टम को दोषी बताते हैं।

बहरहाल, अब विजय माल्या की मुश्किलों में दिनों-दिन इजाफा होता जा रहा है। हाल ही में विजय माल्या को इंग्लैंड से प्रत्यर्पण  कराने के लिए अदालत से जारी समन को गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय को सौंप दिया है। जिसके बाद से उनकी परेशानी बढ़ गई है। अब बैंकों ने उनका विला बेचकर उनकों दिए गए कर्ज का कुछ हिस्सा वसूल कर लिया है। अब देखना दिलचप्स होगा कि बाकी के पैसों को बैंक कैसे वसूल करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here