वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में निवेशकों और उद्योग हितधारकों के लिए प्रचुर अवसर है : Sitharaman

0
414
nirmala
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में मौजूदा रीसेट और देश में स्पष्ट नेतृत्व और प्रतिबद्ध नेतृत्व के साथ सभी निवेशकों और उद्योग हितधारकों के लिए भारत में अवसर प्रचुर मात्रा में हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में मौजूदा रीसेट और देश में स्पष्ट नेतृत्व और प्रतिबद्ध नेतृत्व के साथ सभी निवेशकों और उद्योग हितधारकों के लिए भारत में अवसर प्रचुर मात्रा में हैं। सीतारमण वाशिंगटन डीसी की अपनी यात्रा के बाद शुक्रवार देर रात न्यूयॉर्क पहुंचीं, जहां उन्होंने विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की वार्षिक बैठकों में भाग लिया।

सीतारमण ने उद्योग मंडल फिक्की और यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (Industry body FICCI and US-India Strategic Partnership Forum) द्वारा आयोजित एक गोलमेज सम्मेलन में वैश्विक व्यापार जगत के नेताओं और निवेशकों को अपने संबोधन के दौरान कहा, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में वर्तमान रीसेट और भारत में स्पष्ट नेतृत्व और प्रतिबद्ध नेतृत्व के साथ मैं सभी निवेशकों और उद्योग हितधारकों के लिए भारत में अवसरों को देखती हूं।

भारत में स्टार्टअप का जबरदस्त विकास

भारत में स्टार्टअप का जबरदस्त विकास हुआ है और कई अब पूंजी बाजार के जरिए पैसा जुटा रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत ने सबसे चुनौतीपूर्ण समय में भी डिजिटलीकरण की क्षमता का पूरा लाभ उठाया है। वित्तीय क्षेत्र में प्रौद्योगिकी की भूमिका वित्तीय समावेशन की सीमा को आगे बढ़ाने में सक्षम है और फिनटेक इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

सीतारमण ने मास्टरकार्ड के कार्यकारी अध्यक्ष अजय बंगा और मास्टरकार्ड के सीईओ माइकल मिबैक, फेडएक्स कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी राज सुब्रमण्यम, सिटी के सीईओ जेन फ्रेजर और आईबीएम के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविंद कृष्ण से भी मुलाकात की। उन्होंने कहा, “मैं विशेष रूप से उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहनों से प्रभावित हूं, जो कि लागू किए गए हैं।” उन्होंने कहा कि वे भारत में श्रम प्रधान उद्योगों के विकास के तरीके में बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

बंगा ने कहा कि वह आशावादी हैं, यह केवल एक सुधार नहीं है, बल्कि सुधारों की श्रृंखला है जो जारी है, जो भारत को पथ पर अग्रसर कर सकती है। मेरा मानना है कि भारत के लिए आपूर्ति श्रृंखला में भाग लेने के लिए बहुत सारे अवसर हैं और यह भारत में अच्छी नौकरियों को लाने के लिए अगले कुछ वर्षों में बहुत मददगार हो सकता है ।

ये भी पढ़ें

Realme GT Neo 2 भारत में हुआ लॉन्च, ये है कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here