Oil Prices : US Gasoline और Distillate शेयरों में उम्मीद से ज्यादा गिरावट के कारण तेल की कीमतें बढ़ीं, सर्दियों में और बढ़ेंगे दाम

0
424
petrol diesel
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Oil Prices : अमेरिकी गैसोलीन (US Gasoline) और डिस्टिलेट (Distillate) शेयरों में उम्मीद से ज्यादा गिरावट के कारण तेल की कीमतें बढ़ गईं। कीमतों में उछाल इसलिए भी आया है, क्योंकि सर्दियों के करीब आते ही प्राकृतिक गैस (Natural Gas) की कीमतों में बढ़ोतरी से हीटिंग की मांग को पूरा करने के लिए तेल का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा।

बुधवार को 0.3% की गिरावट के बाद ब्रेंट क्रूड वायदा 52 सेंट या 0.6% बढ़कर 83.70 डॉलर प्रति बैरल 0330 GMT हो गया। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड फ्यूचर्स पिछले दिन 0.3% की गिरावट के बाद 52 सेंट या 0.7% चढ़कर 80.96 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

फुजितोमी सिक्योरिटीज कंपनी लिमिटेड के मुख्य विश्लेषक काजुहिको सैतो ने कहा, “अमेरिकी गैसोलीन और डिस्टिलेट इन्वेंट्री में उम्मीद से ज्यादा गिरावट के कारण ताजा खरीदारी हुई।” अमेरिकी पेट्रोलियम संस्थान (API) ने बुधवार को कहा कि 8 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में 5.2 मिलियन बैरल की वृद्धि हुई, लेकिन बाजार के जानकारों के मुताबिक गैसोलीन में 4.6 मिलियन बैरल और आसुत स्टॉक में 2.7 मिलियन बैरल की गिरावट आई। ओपेक + तेल उत्पादन के लिए मौजूदा समझौते पर कायम है, जिससे आपूर्ति तंग रहेगी और तेल की कीमतें कम से कम अगली ओपेक + बैठक तक तेज रहेंगी।

सर्दियों में बढ़ जाएगी तेल की मांग

निसान सिक्योरिटीज के शोध महाप्रबंधक हिरोयुकी किकुकावा ने कहा, “निवेशकों ने यह भी शर्त लगाई है कि गैस की कीमतों में बढ़ोतरी, बिजली जनरेटर को तेल पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करेगी, क्योंकि सर्दियों में तेल की मांग बढ़ जाएगी। ओपेक ने अपने 2022 के अपने नवीनतम मासिक रिपोर्ट में 2021 के लिए दुनिया भर में तेल के मांग में वृद्धि के पूर्वानुमान को कम कर दिया। हालांकि, उत्पादक समूह ने कहा कि प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों से तेल उत्पादों की मांग बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें

Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक की बिक्री के लिए कंपनी 70 शहरों में खोलेगी बुकिंग सेंटर

Sensex Today : Share Market में तेजी बरकरार, 57 हजार के ऊपर खुला Sensex

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here