आर्थिक मोर्चे पर लगातार विफल हो रही मोदी सरकार के लिए एक अच्छी खबर है। सितम्बर माह में खुदरा महंगाई दर में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है और वह अपने पुराने स्तर पर ही बनी हुई है। वहीं बीते अगस्त माह के औद्योगिक उत्पादन के रफ्तार में भी तेजी दर्ज हुई है।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़े के अनुसार सितम्बर माह में रिटेल महंगाई दर (सीपीआई ) 3.36 फीसदी से घट कर 3.28 फीसदी हो गई, जबकि खाने-पीने के सामान की खुदरा महंगाई दर 1.52 फीसदी से घटकर 1.25 फीसदी पर आ गई। इस दौरान दाल के दामों में सबसे अधिक 22 फीसदी से ज्यादा की कमी हुई।

हालांकि फल, सब्जियां और चीनी के दामों में अब भी बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। इस आकड़े के अनुसार फल के मामले में खुदरा महंगाई दर 5.14 फीसदी, सब्जियों के मामले में 3.92 फीसदी और चीनी व अन्य कुछ उत्पादों के लिए खुदरा महंगाई दर 6.77 फीसदी रही।

वहीं औद्योगिक उत्पादन के मामले में भी सितंबर माह काफी अच्छा रहा। सांख्यिकी मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अगस्त माह में औद्योगिक विकास दर 4.3 फीसदी रही, जबकि पिछले साल अगस्त महीने में ये 4 फीसदी पर रिकॉर्ड की गई थी। विशेषज्ञों के मुताबिक त्यौहारों की वजह से सितम्बर और अक्टूबर माह में औद्योगिक विकास दर और बेहतर रहने की उम्मीद है, क्योंकि इस दौरान लोग बड़े पैमाने पर खरीदारी करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here