How To Check Gold Purity: कितना शुद्ध है आपके घर में रखा सोना-चांदी, इस ऐप से करें चेक

How To Check Gold Purity: इस फेस्टिव सीजन में अगर आपने भी सोना खरीदा है या खरीदने की तैयार कर रहे हैं, तो बस थोड़ा सजग हो जाएं...

0
61
How To Check Gold Purity
How To Check Gold Purity

How To Check Gold Purity: भारत में त्योहारों के सीजन में बड़ी संख्या में लोग सोने-चांदी की ज्वेलरी खरीदते हैं। लेकिन यहां बड़ा सवाल इसकी शुद्धता का आता है। क्या आपको मालूम है कि आपके द्वारा खरीदा गया सोना-चांदी नकली है या असली? आप इसकी पहचान कैसे करते हैं?

इस फेस्टिव सीजन में अगर आपने भी सोना खरीदा है या खरीदने की तैयार कर रहे हैं, तो बस थोड़ा सजग हो जाएं। बता दें, मौजूदा वक्त में आपको इसे लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि टेक्नोलॉजी ने आपका यह काम भी आसान कर दिया है। अब आप घर बैठ पहचान सकते हैं कि आपका सोना-चांदी असली है या नकली…

FotoJet 2023 10 21T132923.033

How To Check Gold Purity: ऐसे चेक करें शुद्धता

जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने सभी सोने की ज्वेलरी पर छह अंकों का अल्फान्यूमेरिक एचयूआईडी (HUID) कोड जरूरी कर दिया है। इसे हर ज्वेलरी के लिए अलग यानि कि यूनिक बनाया जाता है। इस यूनिक कोड की मदद से ग्राहक बीआईएस केयर ऐप (BIS Care App) का इस्तेमाल कर इसकी प्रामाणिकता और अन्य जानकारी को आसानी से वेरिफाई कर सकते हैं।

बता दें, अभी तक दो कीमती धातुओं सोना और चांदी को हॉलमार्किंग के दायरे में लाया गया है। इस दौरान वाइट गोल्ड अलॉय भी हॉलमार्किंग के तहत आता है। इस कदम का मकसद ग्राहकों के लिए सोने की ज्वेलरी और आर्टीफेक्ट्स की क्वालिटी को सुनिश्चित करना है।

सोने की ज्वेलरी और आर्टीफेक्ट्स पर बीआईएस हॉलमार्क तीन हिस्सों में बटा हुआ है, जिसमें बीआईएस प्रतीक, सोने की शुद्धता, और छह अंकों का अल्फान्यूमेरिक एचयूआईडी (Hallmark Unique Identification) शामिल हैं।

क्या है एचयूआईडी नंबर?

डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर्स अफेयर्स की वेबसाइट के मुताबिक, एचयूआईडी संख्या छह अंकों का अल्फान्यूमेरिक कोड है, जो अक्षरों और अंकों से बना होता है। हॉलमार्किंग के वक्त ज्वेलरी के हर एक टुकड़े को एक एचयूआईडी नंबर दिया जाता है जोकि यूनिक होता है। बता दें, हॉलमार्किंग सेंटर में ज्वेलरी पर हाथ से यूनिक नंबर अंकित किया जाता है।

BIS Care App का करें इस्तेमाल

  • बीआईएस केयर एप एंड्राइड में प्ले स्टोर और Apple में ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। यहां सर्च कर इंस्टॉल करें।
  • डाउनलोड हो जाने पर बीआईएस केयर ऐप खोलें।
  • अपना नाम, फोन नंबर और ईमेल पता दर्ज करें।
  • एक ओटीपी के साथ अपने फोन नंबर और ईमेल एड्रेस की कन्फर्मेशन दें।

ऐप की मदद से ऐसे चेक करें शुद्धता

BIS के एक ट्वीट के अनुसार, कोई भी BIS Care app पर ‘verify HUID’ फीचर का इस्तेमाल कर हॉलमार्क वाली ज्वेलरी की प्रामाणिकता की जांच कर सकता है।

ऐप इंस्टॉल करने के बाद, आपको आईएसआई-ब्रांडेड प्रोडक्ट्स की वैधता सुनिश्चित करने के लिए ‘चेक लाइसेंसिंग डिटेल’ सेक्शन पर जाना होता है। अगर यह हॉलमार्क वाली ज्वेलरी के लिए है, तो आपको ‘verify HUID’ सेक्शन पर जाना होगा। इसके बाद ‘वेरिफाई HUID’ फीचर का इस्तेमाल करके बीआईएस केयर एप में एचयूआईडी नंबर को वेरीफाई कर सकते हैं और ज्वैलर से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here