त्योहारी सीजन से पहले देशवासियों पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, दिया सबसे बड़ा तोहफा!

Modi Government: त्योहारी सीजन की शुरुआत के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दे दिया है।

0
75
Modi government
Modi government

Modi Government: त्योहारी सीजन की शुरुआत के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दे दिया है। गेहूं सहित 6 रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) में 2 से 7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है। बता दें, साल 2014 में मोदी सरकार के केंद्र की सत्ता पर काबिज होने के बाद इसे अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि में गिना जा रहा है। यही नहीं, किसानों के साथ-साथ मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्रीय पेंशनभोगियों को भी तोहफा दिया है।

महंगाई की बात करें तो इस बार भी चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा रेलवे के सभी गैर राजपत्रित कर्मचारियों को भी 78 दिनों के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस देने का केंद्र सरकार ने फैसला किया है। दरअसल, यह सभी फैसले बीते बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट कमेटी की बैठक में लिए गए हैं।

FotoJet 2023 10 19T112111.976

Modi Government: मसूर दाल के MSP में रिकॉर्ड वृद्धि

गेहूं के एमएसपी को 150 रुपये बढ़ाकर अब 2,275 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। वहीं सबसे ज्यादा बढ़ोतरी मसूर दाल के एमएसपी में 425 रुपये की हुई है। सूचना एवं प्रसारण मंज्ञी अनुराग ठाकुर ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने विपणन वर्ष 2024-25 के लिए यह फैसला लिया है। ताकि किसानों को लाभकारी मूल्य दिलाया जा सके। मसूर दाल के बाद राई एवं सरसों के लिए 200 रुपये प्रति क्विंटल की मंजूरी दी गई है। वहीं कुसुम के एमएसपी में भी 150 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। जौ के एमएसपी में 115 रुपये और चने के लिए 105 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई है।

Modi Government: महंगाई भत्ते में वृद्धि

डीए में बढ़ोतरी को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि महंगई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी इस साल एक जुलाई से लागू मानी जाएगी। इसका सीधा लाभ 48.67 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा। बता दें, अभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता मूल वेतन व पेंशन का 42 प्रतिशत है। अब यह बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा।

सरकारी खजाने पर आएगा अतिरिक्त भार

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 12,857 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा। केंद्र सरकार ने रेल ट्रैक मेंटेनर, लोको पायलट, गार्ड, स्टेशन मास्टर, पर्यवेक्षक, टेक्नीशियन, हेल्पर, प्वाइंट्समैन सहित रेलवे के विभिन्न विभाग व मंत्रालय के सभी गैर राजपत्रित 11,07,346 कर्मचारियों के लिए 1968.87 करोड़ रुपये के उत्पादकता आधारित बोनस के भुगतान को मंजूरी दी है।

यह भी पढें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here