Diwali 2022: छोटी दीवाली पर खरीदें Digital Gold, निवेश का सुरक्षित और सस्‍ता तरीका

Diwali 2022: भीड़भाड़ से बचने के लिए आप घर बैठे डिजिटल गोल्‍ड खरीद सकते हैं।अक्‍सर त्योहारों की इस भीड़ में ग्राहकों को कई बार ठगे जाने का डर भी बना रहता है।दुकानों पर इतनी भीड़ होती है कि सुनिशचित होकर सोने की शॉपिंग करना मुमकिन ही नहीं होता।

0
201
Digital Gold top news today
Digital Gold

Diwali 2022: डिजिटल जमाने में अब सोने की खरीद-फरोख्‍त भी डिजिटल हो गई है।धनतेरस और छोटी दीवाली के मौके पर धातु खरीदने का विशेष चलन है। ऐसे में भीड़भाड़ से बचने के लिए आप घर बैठे डिजिटल गोल्‍ड खरीद सकते हैं।अक्‍सर त्योहारों की इस भीड़ में ग्राहकों को कई बार ठगे जाने का डर भी बना रहता है।दुकानों पर इतनी भीड़ होती है कि सुनिशचित होकर सोने की शॉपिंग करना मुमकिन ही नहीं होता।दरअसल फिजिकल सोना खरीदना, डिजिटल सोना खरीदने से महंगा भी होता है।

फिजिकल सोने में कस्टम ड्यूटी, जीएसटी और मेकिंग चार्ज शामिल होता है। हालांकि फिजिकल सोना खरीदने का सबसे बड़ा लाभ ये है कि इसमें सोना भौतिक रूप से आपके पास मौजूद रहता है।आपके पास एक आसान और बेहतरीन ऑप्शन ऑनलाइन गोल्ड यानी डिजिटल गोल्‍ड खरीदने का है। आप भी आसानी से पेटीएम, फोनपे और गूगल पे ऐप से डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं। यहां जानिए पूरा प्रॉसेस।

Diwali 2022: digital gold ki news.
Diwali 2022: Update news on Digital Gold.

Diwali 2022: डिजिटल सोने का फायदा

डिजिटल सोना खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कोई भी 1 रुपये देकर भी डिजिटल गोल्ड ऑनलाइन तरीके से खरीद सकता है। डिजिटल गोल्ड के तहत खरीदे गए प्रत्येक रुपये के सोने के बराबर सोना कंपनी की तिजोरियों में जमा हो जाता है।. इसमें आप चाहें तो सोने की फिजिकल तौर पर डिलीवरी भी ले सकते हैं या मुनाफा बुक करने के लिए इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं।

Diwali 2022: क्या हैं ऑप्शंस?

अगर आप PhonePe से खरीददारी करते हैं तो यहां आप सोने के सिक्कों के साथ-साथ चांदी के सिक्के भी खरीदा सकते हैं। यहां से डिजिटल गोल्ड खरीदने के साथ डिजिटल सिक्के भी खरीदे जा सकते हैं जिन पर भगवान गणेश या देवी लक्ष्मी की आकृति बनी होगी। इसके अलावा फोन पे पर आपके पास सोने और चांदी के बिस्कुट खरीदने का ऑप्शन भी है।
कैसे खरीदें ?
आपको करना सिर्फ इतना है कि Phonepe एप पर ‘Start Accumulating Gold’ ऑप्शन पर टैप करके नेक्स्ट स्टेप पर पहुंचना है और फिर आप अपनी जरूरत के हिसाब से सोना खरीद सकते हैं।

Diwali 2022: गूगल पे गोल्ड लॉकर

गूगल पे गोल्ड लॉकर सर्विस ऑफर करता है। यहां आप सिक्कों के रूप में सोना खरीद और बेच सकते हैं। हालांकि गूगल पे पर वजन के हिसाब से डिजिटल सोना नहीं खरीदा जा सकता है। यहां अच्छी बात यह है कि डिजिटल गोल्ड की कीमत टैक्स के साथ दिखती है।
ऐप ओपन करके गोल्ड लॉकर ऑप्शन सर्च करना होगा और फिर ऐप को नीचे स्क्रॉल करना होगा।

Diwali 2022: पेटीएम गोल्ड

क्या हैं ऑप्शंस? पेटीएम की Digital Gold Investment Service को पेटीएम गोल्ड कहा जाता है। यहां सर्च करके आप आसानी से 24 कैरेट सोने की मौजूदा कीमत का भी पता लगा सकते हैं।खास बात यह है कि गोल्ड खरीदने के बाद पेटीएम गोल्ड पर आपका पोर्टफोलियो बन जाएगा, जिसे ट्रैक किया जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि पेटीएम डिजिटल गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में बदलने की सुविधा भी देता है।
कैसे खरीदें-ऐप की होम स्क्रीन पर ही ऑप्शन मौजूद रहता है। साथ ही इसे सर्च भी कर सकते हैं।मात्र 1 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश
खास बात यह है कि डिजिटल गोल्ड का निवेश आप मात्र 1 रुपया चुकाकर शुरू कर सकते हैं। आप घर बैठे आराम से डिजिटल सोना बेच या खरीद सकते हैं। बिना किसी परेशानी के आपको तत्काल पैसा मिल जाता है। अधिकांश प्लेटफार्म्स पर डिजिटल गोल्ड में निवेश के लिए 2 लाख रुपए तक की सीमा है। यहां आप कुछ ही क्लिक में डिजिटल सोना खरीद सकते हैं।

Diwali 2022: सबसे सुरक्षित माना जाता है Digital Gold
डिजिटल गोल्ड को सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि डिजिटल सोने में चोरी या खोने का डर नहीं रहता है। वहीं डिजिटल गोल्ड में गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड), गोल्ड बॉन्ड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड और गोल्ड फंड के जरिए भी निवेश किया जा सकता है।

Diwali 2022: ध्‍यान योग्‍य बात

जानकारी के लिए बता दें कि डिजिटल गोल्ड की खरीद और बिक्री पर टैक्स लगता है। मतलब अगर आप 100 रुपए का डिजिटल सोना खरीदते हैं तो उसकी बिक्री पर आपको पूरा पैसा वापस नहीं मिलेगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here