GST Return: केंद्र सरकार ने दीवाली से पहले देश के करोड़ों कारोबारियों को एक ओर तोहफा दे सकती है। इसके लिए सितंबर का जीएसटी रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ाई जा सकती है। ताकि त्‍योहारों के दौरान कारोबारियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष कर एवं सीमा शुल्‍क बोर्ड (CBIC) ने गुरुवार देर रात जारी एक बयान में कहा कि कारोबारियों को सितंबर का जीएसटी रिटर्न भरने के लिए और समय दिया जा सकता है।

सीबीआईसी के मुताबिक, कई करदाताओं ने जीएसटीएन पोर्टल के धीमा होने की शिकायत की थी और रिटर्न भरने की तारीख बढ़ाने का प्रस्‍ताव दिया था। हालांकि, इस प्रस्‍ताव की समीक्षा की जा रही है और उसके बाद अंतिम तारीख बढ़ाने की मंजूरी मिलेगी। हर महीने के लिए जीएसटीआर 3बी फॉर्म उसके अगले महीने की 20, 22 या 24 तारीख को भरा जाता है। यह डेडलाइन हर राज्‍य के लिए अलग-अलग होती है। अक्‍टूबर में भी इन तारीखों पर सितंबर का जीएसटी रिटर्न दाखिल किया जाना था। लेकिन, अब डेडलाइन को आगे बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही है।

GST On House Rent
GST Return 3बी फॉर्म नहीं भर सके

GST Return 3बी फॉर्म नहीं भर सके

सीबीआईसी ने गुरुवार को बताया कि कुछ कैटेगरी के कारोबारियों के लिए जीएसटी रिटर्न भरने की अंतिम तारीख थी। लेकिन, कई करदाताओं ने पोर्टल के काफी स्‍लो चलने की शिकायत की। जिसकी वजह से मासिक जीएसटी रिटर्न फॉर्म जीएसटीआर 3बी नहीं भर सके।

GST Return के लिए मांगा समय

सीबीआईसी ने ट्वीट कर बताया कि उन्‍हें जीएसटी नेटवर्क की ओर से एक शिकायत के साथ प्रस्‍ताव भी मिला है। इसमें कहा गया है कि जीएसटी पोर्टल काफी स्‍लो चलने की वजह से मासिक रिटर्न भरने में दिक्‍कत आ रही है। लिहाजा, इसकी डेडलाइन बढ़ा दी जाए। सीबीआईसी ने कहा कि हम इस समस्‍या पर नजर बनाए हुए हैं और प्रस्‍तावों पर भी गौर कर रहे हैं। डेडलाइन बढ़ाने पर अंतिम फैसला लेने के लिए जीएसटी काउंसिल से बातचीत की जाएगी। अगर तारीख बढ़ जाती है तो करदाताओं पर लेट फीस या ब्‍याज का कोई बोझ नहीं आएगा।

GST Collection
GST Return की तारीख दो दिनों को लिए बढ़ सकती है

जीएसटी को टेक्‍नोलॉजी सेवा उपलब्‍ध कराने वाली संस्‍था जीएसटीएन के मुताबिक, इस मामले पर सेवा प्रदाता कंपनी इन्‍फोसिस से बात की जा रही है। हम इस समस्‍या के समाधान पर काम कर रहे हैं। जीएसटीएन ने ट्वीट कर बताया कि कई करदाताओं ने गुरुवार को जीएसटीआर 3बी फॉर्म भरने में परेशानी की बात कही थी। उन्होंने बताया कि हमारी तकनीकी टीम इस समस्‍या को हल करने पर काम कर रही है। मामले की रिपोर्ट सीबीआईसी को भेज दी गई है साथ ही, रिटर्न भरने की डेडलाइन बढ़ाने का प्रस्‍ताव भी दिया गया है।

GST Return की तारीख दो दिनों को लिए बढ़ सकती है

एमआरजी एंड एसोसिएट्स के सीनियर पार्टनर रजत मोहन के मुताबिक, जीएसटीएन के पोर्टल पर तकनीकी खामियां आने की वजह से लाखों कारोबारियों को रिटर्न भरने में दिक्‍कत आई है। त्‍योहारी सीजन में इस तरह की समस्‍या से बचाने के लिए डेडलाइन को थोड़ा बढ़ाया जाना चाहिए। जीएसटी काउंसिल एक या दो दिन और GST रिटर्न भरने के लिए समय दिया जा सकता है।

संबंधित खबरें…

GST से मालामाल हुई मोदी सरकार, खजाने में आए 1.47 लाख करोड़ रुपये

GST On House Rent: क्या किराये के घर पर देना होगा GST? जानें किन किरायेदारों पर लगेगा 18 फीसदी टैक्स…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here