GST Council: केंद्र सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती, राज्य बना रहे हैं GST के मुआवजे को लेकर दबाव

छत्तीसगढ़ के टीएस सिंह देव ने कहा, "यह केंद्र और राज्यों के बीच अहंकार की लड़ाई नहीं है।" "विचार राजस्व में वृद्धि सुनिश्चित करना है और यदि यह परिषद के माध्यम से नहीं होता है तो इसे अन्य तरीकों से करना होगा।

0
262
GST Council: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
GST Council: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

GST Council: कई राज्य सत्तारूढ़ सरकार पर माल और सेवा कर (GST) से होने वाले नुकसान के लिए मुआवजे को जारी रखने का दबाव बना रहे हैं। यह दशकों में देश के अब तक की सबसे बड़ी चुनौती है। विपक्ष के नेतृत्व वाले केरल, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्रियों ने कहा है कि वे इस महीने जीएसटी परिषद की बैठक में इस मुद्दे को उठाएंगे। जानकारों के अनुसार,तमिलनाडु और बिहार भी इस मामले में समर्थन करेंगे। यदि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली परिषद सहमत इस बात से सहमत नहीं होती है, तो राज्य अन्य करों के साथ एकतरफा राजस्व बढ़ा सकते हैं।

यह केंद्र और राज्यों के बीच अहंकार की लड़ाई नहीं है-टीएस सिंह देव

छत्तीसगढ़ के टीएस सिंह देव ने कहा, “यह केंद्र और राज्यों के बीच अहंकार की लड़ाई नहीं है।” “विचार राजस्व में वृद्धि सुनिश्चित करना है और यदि यह परिषद के माध्यम से नहीं होता है तो इसे अन्य तरीकों से करना होगा। यह ‘एक राष्ट्र एक कर’ होना चाहिए था न कि ‘एक राष्ट्र एक बजट’। “

जीएसटी कानून के तहत, सरकार को राज्यों को अपनी कर बनाने की शक्तियों को छोड़ने और उपभोग कर के लिए उनका समर्थन हासिल करने के लिए जून 2022 तक पांच साल के लिए मुआवजा देना होगा। कई राज्य इसे जारी रखना चाहते हैं क्योंकि यह वेतन, सब्सिडी और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आय का एक प्रमुख स्रोत बन गया है।

download 2022 06 16T183715.324
GST Council: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

GST Council: बढ़ती महंगाई से जूझ रही है एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

बता दें कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बढ़ती कीमतों से जूझ रही है। ऐसे में राज्यों की मांगों को पूरा करना वित्त को जटिल बना सकता है। नोमुरा होल्डिंग्स के विश्लेषकों के अनुसार, सरकार की 26 बिलियन डॉलर की मुद्रास्फीति से लड़ने की योजना चालू वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे को बढ़ाकर सकल घरेलू उत्पाद का 6.8 फीसदी करने का जोखिम उठाती है। सरकार ने राज्यों को केवल मई के अंत तक जीएसटी मुआवजे का भुगतान किया है।

download 2022 06 16T183659.866
GST Council: वित्त मंत्री

केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने कहा, “जीएसटी ने राज्यों की शक्ति को कम कर दिया था और अब यह आदेश राज्यों को कुछ स्वतंत्रता देगा।” हम निश्चित रूप से आगामी जीएसटी बैठक में इसके लिए दबाव डालेंगे। वहीं राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा है कि जीएसटी परिषद ने व्यापार करने में आसानी को बेहतर बनाने में मदद की है और अब तक के सभी फैसले आम सहमति से किए गए हैं।

राज्यों,विपक्षी दलों ने तर्क दिया है कि परिषद द्वारा लिए गए निर्णयों या यहां तक ​​कि स्थानीय कर मुद्दों के बाद राजस्व हानि की उनकी चिंताओं को बैठकों के दौरान बोर्ड पर नहीं लिया जाता है। घटते वित्त से जूझते हुए वे मोदी के प्रशासन के साथ आमने-सामने रहे हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here