धनतेरस के मौके पर खरीदने जा रहे हैं Gold तो इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान, इन Tips को करें Follow

Gold:देश में आज भी सोने को एक सुरक्षित निवेश के रूप से देखा जाता है।ऐसे में लोग आज भी इसमें बहुत बड़ी संख्या में निवेश करना पसंद करते हैं।

0
146
Gold news today
Gold news 1

Gold:दिवाली पर्व की शुरुआत हो चुकी है।बाजारों में रौनक छाई हुई है।लोगों ने कपड़े से लेकर सोना खरीदना भी शुरू कर दिया। लेकिन धनतेरस के मौके पर सोने की खरीदारी करने के लिए बड़ी संख्‍या में लोग बाजार पहुंचते हैं, लेकिन गोल्ड या डायमंड खरीदते वक्त कई बातों का ध्‍यान होना बेहद जरूरी है। क्योंकि आजकल सोने में मिलावट के साथ ग्राहकों के साथ फ्रॉड होना आम हो गया है। देश में आज भी सोने को एक सुरक्षित निवेश के रूप से देखा जाता है।ऐसे में लोग आज भी इसमें बहुत बड़ी संख्या में निवेश करना पसंद करते हैं।ऐसे में हर ग्राहक के लिए जरूरी है कि सोने की खरीदारी करते समय इन बातों पर ध्‍यान दें।

top news on tips for purchasing Gold.
Gold.

Gold: धातु खरीदारी की जरूरी Tips

अगर आप डायमंड ज्वेलरी खरीदने जा रहे हों, तो उसका कलर, क्वालिटी, कैरट और कट देखकर ही खरीदारी करें। इसके लिए ‘फोर सी’ टर्म का इस्‍तेमाल होता है।इससे आपको डायमंड की शुद्धता का प्रमाण मिलता है। इसके बाद जब आप खरीदारी करें तो उस ज्वेलरी का गारंटी कार्ड भी जरूर दुकानदार से लीजिए क्योंकि इस कार्ड में फोर सी (4C)की जानकारी दी गई होती है।

Gold: कार्ड से करें भुगतान

सोना खरीदते वक्त हमेशा कोशिश करें कि भुगतान कैश की बजाय क्रेडिट, डेबिट या यूपीआई के जरिए की जाए।सोना खरीदने के बाद इसका पक्का बिल अवश्‍य लें।

Gold: सोना हमेशा किसी प्रमाणित दुकान से ही खरीदें

सोना हमेशा किसी प्रमाणित दुकान से ही खरीदें।इससे आपको शुद्ध और अच्छी क्वालिटी का ही सोना मिलेगा। खरीदारी के दौरान हॉलमार्क जरूर चेक करें। क्‍योंकि ये सोने की प्यूरिटी का प्रूफ होता है।सोना खरीदने से पहले उस दिन शहर का सोने का दाम जरूर चेक करें। ध्यान रखें कि सोने का प्राइस इस बात पर निर्भर करता है कि आप 24K, 22K या 18K में से कौन सा सोना खरीदने वाले हैं।

Gold: मेकिंग चार्ज अलग-अलग होता है

ध्‍यान योग्‍य है कि हर ज्वेलरी का मेकिंग चार्ज अलग-अलग होता है। इसलिए ज्वेलरी खरीदते समय कई दुकानों से मेकिंग चार्ज की जानकारी जरूर लेनी चाहिए।आप अपनी ज्वेलरी में जितना ज्यादा डिजाइन के बनाने के लिए कहेंगे।आपको उस हिसाब से अतिरिक्‍त मेकिंग चार्ज चुकाना पड़ेगा। कई दुकानों से मेकिंग चार्ज की जानकारी लेने पर आप आसानी से मेकिंग चार्ज कंपेयर कर सकते हैं, ताकि आपको कम मेकिंग चार्ज देना पड़े।

Gold: हॉलमार्क अनिवार्य रूप से देखें

आपको सोने की ज्वेलरी को खरीदने से पहले उसपर लगा हॉलमार्क को हर हाल में देखना चाहिए, क्योंकि यह सोने की शुद्धता का प्रमाण होता है।आपको बता दें कि प्लैटिनम की ज्वेलरी में भी यह हॉलमार्क उसकीशुद्धता का प्रमाण देता है। गोल्ड ज्वेलरी पर भारतीय मानक ब्यूरो यानी (BIS)का मार्क होता है इसलिए आप ज्वेलरी खरीदने से पहले इसे जरूर चेक करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here