Congress President Election: ‘लंबे समय से इसका इंतजार था’- मतदान के बाद बोलीं Sonia Gandhi, कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव खत्म, 19 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

0
261
Congress President Election | Live Updates
Congress President Election | Live Updates

Congress President Election | Live Updates: कांग्रेस पार्टी के लिए आज अपना अगला अध्यक्ष चुनने की मतदान प्रक्रिया खत्म हो गई है। पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर मैदान में हैं। 19 अक्टूबर को दिल्ली में वोटों की गिनती और नतीजों की घोषणा होगी। चुनावी मैदान में पार्टी के दो वरिष्ठ नेता शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे आमने-सामने हैं। कांग्रेस में 24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार के बाहर से कोई अध्यक्ष बनेगा। देशभर के 40 केंद्रों पर मतदान के लिए 68 बूथ बनाए गए थे। जहां आज सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग की प्रक्रिया हुई। राज्य में चुनाव मतदान प्रक्रिया महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय तिलक भवन में की गई। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए करीब 9800 मतदाता (राज्य प्रतिनिधि)नो वोट किया। दो उम्मीदवारों में से एक मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर को कौन वोट देना था। सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी सहित सीडब्ल्यूसी के सदस्य कांग्रेस मुख्यालय के बूथों पर मतदान किया।

Congress President Election LIVE UPDATES….

  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कर्नाटक के बल्लारी में भारत जोड़ो यात्रा शिविर में पार्टी के अगले अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए अपना वोट डाला।
  • कांग्रेस के अध्यक्ष चुनाव के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने बेंगलुरु में अपना वोट डाला।
  • कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने दिल्ली में एआईसीसी कार्यालय में नए पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए अपना वोट डाला।
  • कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने बेंगलुरु में कहा कि कांग्रेस पार्टी के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। आज यहां 490 लोगों ने मतदान किया। पारदर्शी तरीके से हो रहा मतदान इससे देश को फायदा होगा।
  • राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है, कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव आज 22 साल बाद हो रहा है। यह चुनाव पार्टी में आंतरिक सद्भाव का संदेश देता है। गांधी परिवार से मेरे संबंध 19 अक्टूबर के बाद भी वही रहेंगे।

  • कांग्रेस पार्टी अपने अध्यक्ष के लिए चुनाव कराने वाली एकमात्र राजनीतिक पार्टी है। यह एक ऐतिहासिक दिन है। राहुल गांधी भारत जोड़ी यात्रा के दौरान बेल्लारी में वोट डालेंगे।
  • कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सांसद पी चिदंबरम, जयराम रमेश और पार्टी के अन्य नेताओं ने दिल्ली में एआईसीसी कार्यालय में वोट डाला।
  • बेंगलुरु में कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह हमारे आंतरिक चुनाव का हिस्सा है। हमने एक-दूसरे से जो कुछ भी कहा वह मैत्रीपूर्ण ढंग से है। हमें मिलकर पार्टी बनानी है। (शशि) थरूर ने मुझे फोन किया और मुझे शुभकामनाएं दीं और मैंने भी यही कहा
  • केरल के तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने कहा कि मुझे विश्वाश है। कांग्रेस पार्टी की किस्मत पार्टी कार्यकर्ताओं के हाथ में है। हमारे खिलाफ मुश्किलें खड़ी हो गई हैं क्योंकि पार्टी के नेता और प्रतिष्ठान दूसरे उम्मीदवार के साथ भारी थे। आज मैंने श्री खड़गे से बात की और कहा कि जो कुछ भी हुआ है, हम सहयोगी और दोस्त बने रहेंगे, थरूर कहते हैं। मेरा मानना ​​है कि कांग्रेस का पुनरुद्धार शुरू हो गया है
  • 137 सालों में यह छठा ऐसा चुनाव
Congress President Elections LIVE UPDATES

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने मीडिया को बताया कि कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में अध्यक्ष पद के लिए आंतरिक चुनाव छठी बार हो रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा सोनिया गांधी 22 बार अध्यक्ष पद पर रह चुकीं है। छठी बार करीब 137 साल पुरानी कांग्रेस पार्टी के इस अहम पद के लिए सही उम्मीदवार कौन है, इसका फैसला चुनाव प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए इस चुनाव में गांधी परिवार के एक भी सदस्य ने हिस्सा नहीं लिया। दूसरे शब्दों में, यह पहले ही तय हो चुका है कि इस बार कांग्रेस का अध्यक्ष गांधी परिवार से बाहरी व्यक्ति होगा।

  • कर्नाटक में बैठक कक्ष को मतदान केंद्र में बदला गया।
  • कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने एआईसीसी कार्यालय में पार्टी के अध्यक्ष पद चुनाव के लिए मतदान शुरू होने से पहले अंतिम जांच की।

पेज अपडेट जारी है…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here