अगर आप सोच रहे हैं कि बस हेलीकोप्टर या हवाई जहाज की बदौलत ही हवा में उड़ सकते हैं और सड़कों पर दौड़ती कारों का हवा में उड़ना महज एक कोरी कल्पना है तो अब आप गलत साबित हो सकते हैं। डच कार कम्पनी पैल-वी ने कारों के हवा में गोते लगाने के सपने को सच कर दिया है। कम्पनी ने 2 उड़ने वाली कारों को लांच किया है जिनमें से एक है लिबर्टी स्पोर्ट और दूसरी है लिबर्टी पायनियर

Flying Carअंदाजा है कि 2018 के अंत तक यूरोप में इनकी पहली डिलीवरी भी हो सकती है। स्पोर्ट की कीमत 2 करोड़ 70 लाख और पायनियर की कीमत 4 करोड़ 1 लाख तय की गई है। इतनी बड़ी रकम जुटाना थोड़ा मुश्किल काम है तो इस बात का ध्यान रखते हुए प्रीबुकिंग के कान्सेप्ट को भी इसमें शामिल किया गया है जिसके तहत स्पोर्ट कार के लिए 6 लाख 60 हजार और पायनियर के लिए 16 लाख 70 हजार रुपए डिपोजिट कराके कार को बुक किया जा सकता है।

उड़नकारों के फीचर्स-

  1. दोनों कारों में फोल्ड किए जा सकने वाले रोटर ब्लेड लगे हैं,जो ज़मीन पर फोल्ड रहेंगे और उड़ने के लिए हेलीकोप्टर की तरह घूमेंगे।
  2. कारों को कोप्टर बनने में 10 मिनट का समय लगेगा।
  3. ज़मीन पर ये कारें 161 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं।
  4. हवा में 112 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेंगी।
  5. 1 लीटर ईंधन में 11 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेंगी।
  6. एक्सट्रा पैसे भरने पर ट्रेनिंग सेशन के साथ सारे उपकरणों का डिस्प्ले भी देखने को मिलेगा।

इनके साथ साथ आपको बता दें कि बुकिंग के लिए दिए गए पैसे नॉन-रिफंडेबल हैं। ऐसा मानना है कि रोड पर बढ़ती ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के लिए इन कारों को बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here