गुर्जर की धमकी, पायलट-गहलोत में टकराव…राजस्थान में ‘Bharat Jodo Yatra’ की एंट्री से पहले हरकत में कांग्रेस आलाकमान?

जानकारी के अनुसार जयपुर दौरे के दौरान वेणुगोपाल भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान चरण के लिए गठित समितियों की बैठक करेंगे, जिसमें अशोक गहलोत और सचिन पायलट भी मौजूद रहेंगे।

0
119
Bharat Jodo Yatra: केन्द्र सरकार ने राहुल गांधी से की अपील, पत्र में लिखा-
Bharat Jodo Yatra: केन्द्र सरकार ने राहुल गांधी से की अपील, पत्र में लिखा- "देशहित में भारत जोड़ो यात्रा को करें स्थगित"

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा के कांग्रेस शासित राजस्थान में प्रवेश से कुछ दिन पहले, राज्य में प्रभावशाली गुर्जर समुदाय के भीतर सत्ता संघर्ष तेज होता दिख रहा है। पंद्रह साल पहले, जब गुर्जरों ने राजस्थान में रेलवे पटरियों पर धरना प्रदर्शन किया था, अनुसूचित जनजाति का दर्जा और समुदाय के लिए आरक्षण की मांग की थी, तो उनके आंदोलन की तीव्रता ऐसी थी कि इसने राज्य में व्यापार और यातायात को गंभीर रूप से बाधित कर दिया था। उनके आंदोलन ने तत्कालीन वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को बैकफुट पर धकेल दिया था, यहां तक ​​कि पुलिस फायरिंग में 70 से अधिक प्रदर्शनकारी मारे गए थे।

2007-2008 के गुर्जर आंदोलन ने समुदाय की ताकत और चुनावी महत्व को उजागर किया और किरोड़ी सिंह बैंसला को राज्य भर में लोकप्रिय बना दिया। उनके लंबे और निरंतर कोटा आंदोलन के मद्देनजर, गुर्जर समुदाय, जो राजस्थान की 7-8 प्रतिशत आबादी का हिस्सा है, को अशोक गहलोत के कार्यकाल के दौरान सबसे पिछड़ी जाति (MBC) श्रेणी के तहत पांच प्रतिशत आरक्षण दिया गया था।

bharat jodo yatra 1662552636
कांग्रेस आलाकमान की बढ़ी टेंशन

विजय बैंसला ने दी धमकी

हालांकि, इस साल की शुरुआत में बैंसला की मौत के बाद, गुर्जर नेताओं के बीच समुदाय के नेतृत्व पर अपना दावा पेश करने के लिए सत्ता को लेकर विवाद छिड़ गया है। दिसंबर के पहले सप्ताह से भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान चरण के शुरू होने के साथ, उनके वन-अपमैनशिप का खेल भड़क गया है। 14 नवंबर को, दिवंगत कर्नल बैंसला के बेटे, गुर्जर नेता विजय बैंसला ने राहुल की यात्रा का विरोध करने की धमकी दी। गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजय ने कहा, “अगर सरकार हमारी नहीं सुनती है, तो हम राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा के लिए राजस्थान में प्रवेश नहीं करने देंगे।

वेणुगोपाल की 29 नवंबर को जयपुर दौरा

सूत्रों के अनुसार भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात कर दिल्ली आए वेणुगोपाल ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से राजनीतिक संकट पर चर्चा की। उसके बाद, वेणुगोपाल की 29 नवंबर को जयपुर की आगामी यात्रा तय की गई है।

vaenaugaopaala
के सी वेणुगोपाल

जानकारी के अनुसार, जयपुर दौरे के दौरान वेणुगोपाल भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान चरण के लिए गठित समितियों की बैठक करेंगे। जिसमें अशोक गहलोत और सचिन पायलट भी मौजूद रहेंगे। सूत्रों ने बताया, इस दौरान वह दोनों से अलग-अलग बात कर मसले का हल निकालने का भी प्रयास करेंगे और भारत जोड़ो यात्रा के दौरान किसी भी तरह की बयानबाजी या अनुशासनहीनता से दूर रहने की कड़ी चेतावनी भी देंगे। इससे पहले जब अशोक गहलोत दिल्ली आए और 25 सितंबर को जयपुर में समानांतर बैठक करने के लिए सोनिया गांधी से मिलने के बाद माफी मांगी, तो श्री वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here