Chhattisgarh के Jashpur में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान तेज रफ्तार कार ने लोगों को कुचला, एक की मौत,20 घायल

0
1153
Chhattisgarh accident
Chhattisgarh accident

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से एक बहुत दर्दनाक हादसे की खबर आ रही है। प्रदेश के जशपुर (Jashpur) जिले के पत्थलगांव (Pathalgaon) में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान तेज रफ्तार कार ने श्रद्धालुओं को कुचल दिया है। घटना के तुरंत बाद पीड़ितों को अस्‍पताल ले जाया गया, जहां एक व्‍यक्ति की मौत हो गई और लगभग 20 घायल लोग भर्ती हैं। सीएम भूपेश बघेल ने पीड़ितों के लिए 50 लाख रुपये के मुआवेज की घोषणा की है। फिलहाल मौके से दो आरोपी फरार हैं और पुलिस उनकी तलाश में जुटी है।

प्रखंड (Block) चिकित्सा अधिकारी जेम्स मिंज (James Minj) ने बताया कि एक शव को अस्पताल लाया गया और 16 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनमें से 2 को एक्स-रे के बाद दूसरे अस्पतालों में रेफर किया जा रहा है। मरने वाले व्यक्ति की पहचान 21 वर्षीय गौरव अग्रवाल (Gaurav Agarwal) के रूप में हुई है।

जशपुर एसपी कार्यालय से आई जानकारी के अनुसार जशपुर के पत्थलगांव में कार से लोगों को कुचलने की घटना को अंजाम देने वाले दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों के नाम बबलू विश्वकर्मा (Bablu Vishwakarma) और शिशुपाल साहू (Shishupal Sahu) हैं और यह दोनों मध्‍यप्रदेश के सिंगरौली जिले के रहने वाले हैं और छत्तीसगढ़ से गुजर रहे थे। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने दुख जताया

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल Bhupesh Baghel ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्‍होंने Tweet किया, ” जशपुर की घटना बहुत दुखद और हृदयविदारक है। दोषियों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया है। प्रथमदृष्टया दोषी दिख रहे पुलिस अधिकारियों पर भी कार्रवाई हुई है। जांच के आदेश दिए गए हैं। कोई भी बख्शा नहीं जाएगा। सबके साथ न्याय होगा। ईश्वर दिवंगतजनों की आत्मा को शांति दे। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूँ”

पूर्व मुख्‍यमंत्री ने घटना के बाद सरकार को घेरा

जशपुर की घटना के बाद पूर्व मुख्‍यमंत्री Raman Singh ने हादसे पर दु:ख जताते हुए उनके परिजनों को यह पीड़ा सहन करने की शक्ति देने की बात और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। साथ ही उन्‍होंने भूपेश बघेल की सरकार पर वार करते हुए Tweet किया, ” ये वीडियो बेहद दर्दनाक है। छत्तीसगढ़ में नशा माफियाओं के हौसले बुलंद हो गए हैं, अब क्या धार्मिक जुलूस निकालने वालों को ऐसे ही कुचल दिया जाएगा। जशपुर एसपी को तत्काल हटाया जाए। मृतकों के परिजन को 50 लाख का मुआवजा और घायलों के इलाज की तुरंत व्यवस्था की जानी चाहिए। ”

लोगों के बीच घटना के बाद आक्रोश

पत्थलगांव में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं, मृतक के शव को इंदिरा चौक पर रखकर लोग मुआवजे की मांग कर रहे हैं। वहीँ ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मी की बर्खास्तगी की मांग पर नागरिक अड़े हुए हैं। इधर एसपी और कलेक्टर शांति व्यवस्था की अपील नागरिको से करते हुए कार्रवाई की बात कर रहे हैं। नागरिकों की मांग है कि घायलों को 10-10 लाख मुआवजा और मृतक को 5 करोड़ का मुआवजा तत्काल दिया जाए।

 

chattisgarh accident 3
दोनों आरोपी

इस महीने की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों को एक एसयूवी से कुचले जाने की घटना सामने आई थी। घटना में चार किसानों की मौत हो गयी थी। साथ ही घटना के बाद भड़की हिंसा में 3 बीजेपी कार्यकर्ताओं की भी मौत हो गई थी। फिलहाल लखीमपुर मामले में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा पुलिस रिमांड में है।

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh: जानें कौन था अक्की राजू, जिस पर सरकार ने रखा था 50 लाख का इनाम

Chhattisgarh : कवर्धा मुद्दे को लेकर राजनीति तेज, BJP ने भेजा प्रतिनिधिमंडल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here