Lakhimpur Kheri मामला: योगी सरकार मृतकों के परिजनों को 45 लाख और घायलों को 10 लाख का देगी मुआवजा, सरकारी नौकरी का भी एलान

0
463
Uttar Pradesh Chief Minister, Yogi Adityanath,
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath

Lakhimpur Kheri मामले पर Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने बड़ा ऐलान किया है। सीएम योगी ने कहा है कि हादसे में जान गंवाने वाले पीड़ित परिवारों के परिजनों को 45-45 लाख का मुआवजा और परिवार में एक सदस्य को सरकारी नौकरी मुहैया कराई जाएगी वहीं घायलों को 10 लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी। सीएम योगी ने ऐलान ऐसे समय पर किया है जब राज्य में राजनीतिक दल सीएम योगी पर पूरी तरह से हमलावर हैं।

सीएम योगी ने पीड़ित परिवारों को यह भी आश्वासन दिया है कि मामले की निष्पक्ष तरह से जांच होगी। जांच में हाई कोर्ट के रिटायार्ड जजों को शामिल किया जाएगा। बता दें कि पीलीभीत से बीजेपी के सांसद वरुण गांधी (Varun Gandhi) ने सीएम योगी को पत्र लिख मामले की CBI जांच कराने की मांग की थी।

सीएम के ऐलान से पहले समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने किसानों के समर्थन में धरना देते हुए कहा था कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पीड़ित परिवारों को 2-2 कोरड़ का मुआवजा दे और एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दे। इसके बाद सीएम योगी ने मुआवजे का ऐलान किया है।

बता दें कि किसान तीनों कृषि कानून के विरोध में राज्य की राजधानी लखनऊ में आंदोलन कर रहे थे। तभी कथित तौर पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा ने किसानों को गाड़ी से कुचल दिया जिसमें 2 किसानो की मौत हो गई। सुबह होते होते यह आंकड़ा 8 के पार पहुंच गया। वहीं खबर यह भी आई है कि इसमें एक स्थानीय पत्रकार की भी मौत हुई है।

बता दें कि हादसे के बाद लखनऊ में जगह जगह विरोध प्रदर्शन हो रहा है। राज्य की पुलिस विपक्षी नेताओं को पीड़ित परिवारों के घर जाने से रोक रही है। वहीं भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश सिंह टिकैत ने कहा है कि अगर योगी सरकार इस मामले पर समय समय पर ठीक से कार्यवाही नहीं करेगी तो वह महापंचायत बुलाएंगे। 

किसानों के परिजन शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए भी तैयार नहीं थे जिसके बाद किसान नेता राकेश सिंह टिकैत ने योगी और पीड़ित परिवारों के बीच सुलह कराया। फिर मुआवजे का ऐलान किया गया।

यह भी पढ़ें: BJP नेता ने किया सवाल, किसानों का आतंकी Jarnail Singh Bhindranwale से क्या लेना देना?

Farmer Protest: अदालत से किसानों को झटका, Supreme Court ने 43 किसान संगठनों को जारी किया नोटिस

https://apnnews.in/farmer-protest-shock-to-the-farmers-from-the-court-supreme-court-issued-notice-to-43-farmer-organizations/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here