US Ambassador in POK: अमेरिकी राजदूत ने POK दौरे पर कहा- ‘आजाद कश्मीर’, भारत ने जताई आपत्ति

डोनाल्ड ब्लोम ने 11 अप्रैल, 2022 को पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत के रूप में शपथ ली

0
234
US Ambassador in POK
US Ambassador in POK: अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम और अरिंदम बागची

US Ambassador in POK: भारत हमेशा से पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) और कश्मीर मामले में किसी तीसरे देश की दखलांदाजी को लेकर सख्त रहा है। भारत इसे अपने अंदर का मामला बताकर अन्य को इसमें न पड़ने की बात कहता रहा है। हालिया मामला अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम (Donald Blome) का पीओके में दौरे और वहां जाकर भाषण देने का है। भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है।

US Ambassador in POK: भारत ने अमेरिकी राजदूत के POK दौरे पर जताई आपत्ति। फाइल तस्वीर- अरिंदम बागची (प्रवक्ता विदेश मंत्रालय)
US Ambassador in POK: भारत ने अमेरिकी राजदूत के POK दौरे पर जताई आपत्ति। फाइल तस्वीर- अरिंदम बागची (प्रवक्ता विदेश मंत्रालय)

US Ambassador in POK: राजदूत डोनाल्ड ब्लोम पीओके को कहा ‘आजाद कश्मीर’

पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम ने अपनी यात्रा के दौरान पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) का दौरा किया। इस पर भारत ने कड़ी आपत्ति व्यक्त की है। डोनाल्ड ब्लोम ने पीओके को संबोधित करते हुए उसे “आजाद कश्मीर” बताया। मिली जानकारी के अनुसार, डोनाल्ड ब्लोम ने पीओके में अपने दौरे के दौरान वहां के लोगों के साथ बैठक भी की। वहीं, भारत ने इसपर कड़ा रुख अपनाया है। मालूम हो कि डोनाल्ड ब्लोम ने 11 अप्रैल, 2022 को पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत के रूप में शपथ ली थी।
बता दें कि यह पहली बार किसी अमेरिकी अधिकारी का पीओके का दौरा नहीं है। इससे पहले अमेरिकी कांग्रेस महिला इल्हान उमर ने पीओके का दौरा किया था। तब भी भारत ने उनके दौरे पर आपत्ति जताई थी।

विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के सामने दर्ज कराई आपत्ति

मिली जानकारी के अनुसार, अमेरिकी राजदूत के पीओके दौरे को लेकर भारत ने अमेरिका से समक्ष आपत्ति दर्ज कराई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान अमेरिकी राजदूत ब्लोम के पीओके यात्रा पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस यात्रा को लेकर अपनी आपत्तियों से अमेरिका को अवगत करा दिया है।’’
इसके साथ ही बागची ने कहा “पिछले नौ महीने में पाकिस्तान में छह भारतीय कैदियों की मौत हुई है। इस विषय को इस्लामाबाद के समक्ष उठाया गया है। इसमें पांच मछुआरे हैं। स्थिति चिंताजनक है, क्योंकि इन सभी ने अपनी सजा पूरी कर ली थी और इन्हें अवैध तरीके से रखा गया था।”

यह भी पढ़ेंः

Jharkhand News: दरिंदा बना पिता; शराब के नशे में 4 साल की मासूम बेटी को जिंदा जलाया

Bomb in Iran Flight: ईरानी यात्री विमान में बम की सूचना से हड़कंप, दिल्ली में उतरने की नहीं मिली इजाजत, चीन की ओर बढ़ा विमान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here