शुक्रवार की शाम स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम के भारतीय दूतावास के पास तीन संदिग्धों ने हाईजैक किए गए एक ट्रक से लोगों को रौंदना शुरु कर दिया। इस दौरान घटनास्थल पर खुद को बचाने के  प्रयास में अफरा तफरी का माहौल बन गया जिसके चलते नागरिक जान बचाने की प्रयास में इधर उधर भागते नज़र आये। गौरतलब है कि स्टॉकहोम में यह शहर का सबसे व्यस्त इलाका है जहां काफी ज्यादा भीड़भाड़ होती है। घटनास्थल पर मौजूद गवाहों का कहना है कि संदिग्ध ट्रक तो लोगों को कुचलता हुआ आगे बढ़ा रहा था साथ ही संदिग्धों के पास भारी मात्रा में हथियार भी थे क्योंकि घटना के दौरान गोली चलने की भी आवाज सुनाई दी। संदिग्धों  ने लोगों को रौंदते हुए ट्रक को ले जाकर एक डिपार्टमेंटल स्टोर में घुसा  दिया। ट्रक के डिपार्टमेंट स्टोर से टकराने के बाद  धुआं उठता हुआ देखा गय। इस घटना में 5 लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया अभी यह आंकड़ा बढ़ सकता है। गंभीर रुप से घायलों को इलाज़ के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

Terror attacks in Stockholmस्वीडन के पीएम स्टेफेन लोफवेन ने घटाना की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि यह हमला आतंकी हमले की तरफ इशारा कर रहे हैं। उन्होंने मीडिया को दिए एक बयान में कहा कि “जिस जगह पर घटना घटित हुई उस जगह से इंडियन एम्बेसी 100 मीटर की दूरी पर है।“ वहीं दूसरी ओर स्वीडन पुलिस का मानना है कि यह कोई आतंकी हमला न होकर देश के ही अज्ञात शख्य द्वारा सरकार के प्रति लोगों पर निकाला गया आक्रोश है, जिसकी जांच शुरु कर दी गई है।

हमले के बाद ब्रिटिश मीडिया कि आई रिपोर्टों में कहा गया कि संदिग्ध ट्रक को लेकर लोगों को  कुचलता हुआ आगे बढ़ा जा रहा था, स्वीडन में भारतीय राजदूत मोनिका मेहता ने बताया कि मैं उसी स्ट्रीट पर थी जब यह घटना हुई लोग भाग रहे थे। चारों तरफ लोगों गिर रहे थे,चिख-चिल्ला रहे थे। उन्होंने आगे बताया कि घटना के वक्त गोली चलने की भी आवाज सुनाई दी थी। स्टॉकहोम के नागरिक व जख्मी लोगों ने इस हमले को आतंकी हमला करार दिया है।

पीएम मोदी ने जताया हमले पर शोक…..

स्टॉकहोम में हुए संदिग्ध हमले को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर घटना पर शोक जताया। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि “हम स्टॉकहोम में हमले की निंदा करते हैं, मेरे विचार मृतक के परिवारों के साथ हैं हम स्टॉकहोम हमले में घायल लोगों के लिए जल्द से जल्द सही होने की प्रर्थना करते है।” उन्होंने अपने अगले ट्वीट में लिखा कि “व्यथा कि इस घड़ी में भारत स्वीडन के लोगों के साथ दृढ़ता से खड़ा है।

 

फ्रांस के नीस में ट्रक से रौंद कर मारे गए थे 84 लोग

– फ्रांस के नीस में 2015 में एक हमलावर ने आतिशबाजी देख रहे लोगों पर ट्रक चढ़ा दिया था। इस आतंकी हमले में 84 लोगों की मौत हो गई थी। मौके पर मौजूद पुलिस ने ट्रक पर फायरिंग कर हमलावर को मार गिराया था।

– इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी। बता दें कि लोग नेशनल डे का जश्न मना रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here