हर साल की तरह इस बार भी विश्व पुस्तक मेले के लिए प्रगति मैदान को सजा दिया गया है। नौ दिवसीय इस पुस्तक मेले का 6 जनवरी को उद्घाटन किया जाएगा। पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन की थीम पर आधारित यह मेला 6 जनवरी से शुरू होकर 14 जनवरी तक चलेगा। ‘नेशनल बुक ट्रस्ट’ और ‘भारत व्यापार संवर्धन संगठन’ द्वारा हर वर्ष आयोजित किए जाने वाले इस मेले का यह 26वां संस्करण है। खास बात ये है, कि इस बार मेले में दुनिया के 40 देशों के 800 से भी ज्यादा प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं। मेले का शुभारंभ केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के कर-कमलों से किया जाएगा।

यहां से ले पसंदीदा किताब

Pragati Maidan has been decorated for the nine-day World Book Fair - 1मेले में प्रकाशकों द्वारा 1500 से भी अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे। जहां पर सामान्य व्यापार, विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी, सामाजिक विज्ञान और मानविकी की पुस्तकें हॉल नंबर आठ से 11 और झील क्षेत्र में बने हैंगर पर मिलेंगी। इसके साथ ही हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं के रचनात्मक साहित्य को हॉल नंबर 12 व 12ए में जाकर देखा जा सकता हैं। बच्चें अपनी मनपसंद बुक्स हॉल नंबर 7एफ, जी और एच में जाकर पढ़ सकते हैं।

समय और टिकट कीमत

6 जनवरी से लेकर 14 जनवरी तक आप प्रात: 11 बजे से रात 8 बजे तक मेले का लुत्फ उठा सकते हैं। इस मेले में शामिल होने के लिए बच्चों के लिए टिकट की कीमत 20 रुपए, जबकि व्यस्कों के लिए 30 रुपए निर्धारित की गई हैं। इसके अलावा टिकट ऑनलाइन भी बुक की जा सकती है। बता दे, स्कूली बच्चों को मेले में फ्री एंट्री दी जाएगी, इसी प्रकार वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को भी मेले में प्रवेश लेने के लिए टिकट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सौ भी ज्यादा प्रस्तुतियां

मेले में पुस्तक लोकार्पण, विचार-विमर्श और लेखक संवाद जैसे सौ से भी ज्यादा कार्यक्रमों को आयोजित किया जाएगा। इस बार यूरोपीय यूनियन को विशेष मेहमान देश का दर्जा दिया गया है, इसलिए यूरोपीय भाषाओं की किताबें भी विशेष तौर पर देखने को मिलेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here