रूस-यूक्रेन संघर्ष पर पुतिन से बोले मोदी- यह युद्ध का समय नहीं है

0
127
modi met putin
modi meet putin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि अब एक क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन से इतर “यह युद्ध का समय नहीं है” । ये बात पीएम मोदी ने रूस- यूक्रेन युद्ध के संदर्भ में कही क्योंकि ये युद्ध अपने नौवें महीने में प्रवेश कर रहा है। पीएम मोदी ने उज्बेकिस्तान की राजधानी समरकंद में पुतिन से कहा, “मुझे पता है कि आज का समय युद्ध का समय नहीं है” । मालूम हो कि शुक्रवार को दोनों नेताओं ने यूक्रेन पर रूसी सेना के आक्रमण के बाद से पहली बार इस तरह से आमने-सामने बैठकर बातचीत की।

पीएम मोदी की यह टिप्पणी उस बयान के बाद आई है जिसमें पुतिन ने यह स्वीकार किया कि चीन – रूस का प्रमुख सहयोगी है । पुतिन ने भारतीय प्रधानमंत्री से कहा कि वह यूक्रेन में संघर्ष को जल्द से जल्द समाप्त करना चाहते हैं, जो इस साल फरवरी में शुरू हुआ और इस बात को समझते हैं कि भारत इस युद्ध को लेकर चिंतित है।

पुतिन ने मोदी से कहा, “मैं यूक्रेन में संघर्ष पर आपकी स्थिति, आपकी चिंताओं को जानता हूं। हम इसे जल्द से जल्द खत्म करने की पूरी कोशिश करेंगे।” मिली जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

गौरतलब है कि भारत ने अभी तक यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस की आलोचना नहीं की है। भारत बातचीत के जरिए संकट के समाधान पर जोर दे रहा है। बता दें कि भारत और रूस के संबंध शीत युद्ध से पुराने हैं, और रूस अब तक भारत का सबसे बड़ा हथियार आपूर्तिकर्ता बना हुआ है।

इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को कहा कि चीन “एक-दूसरे के मूल हितों” का समर्थन करने के लिए रूस के साथ काम करने को तैयार है, हालांकि पुतिन ने स्वीकार किया कि चीन को यूक्रेन की स्थिति को लेकर “चिंता” है जिसे पर वे काम करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here