पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने दावा किया है कि उन्हें पाकिस्तान में कैद कुलभूषण जाधव के बदले 2014 पेशावर स्कूल के हमले के जिम्मेदार और अफगानिस्तान की जेल में बंद एक आतंकवादी को देने का प्रस्ताव मिला था।

पाक विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने बुधवार को न्यूयार्क में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पेशावर में एपीएस (आर्मी पब्लिक स्कूल) में बच्चों की हत्या करने वाला आतंकवादी अफगानिस्तान प्रशासन के हिरासत में है। इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(एनएसए) ने मुझसे कहा कि हम उस आतंकवादी से आपके पास मौजूद आतंकवादी जो कि कुलभूषण जाधव है, की अदला बदली कर सकते हैं।’ मंत्री ने यह दावा एशिया सोसायटी में एक सवाल के जवाब में किया।

हालांकि उन्होंने आतंकवादी का नाम और उस एनएसए के बारे में स्पष्ट नहीं किया जिसके संदर्भ में उन्होंने यह बात की। बता दें भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है। जाधव पर पाकिस्तान ने जासूसी का आरोप लगाया है। इसके खिलाफ भारत ने आईसीजे में शरण ली है।

आईसीजे ने मामले में अंतिम फैसला आने तक जाधव की फांसी पर 18 मई को रोक लगा दी थी।

पाकिस्तान का दावा है कि जाधव को मार्च 2016 में बलूचिस्तान से पकड़ा गया था और उसने भारत की अंतर्राष्ट्रीय गुप्तचर संस्था रिसर्च एंड एनलिसिस विंग (रॉ) से संबंध होने की बात को स्वीकार किया था।

आपको बता दें कि अदालत ने भारत को 13 सितंबर तक मामले के समर्थन में अपने आवेदन सौंपने का निर्देश दिया था, वहीं पाकिस्तान को 13 दिसंबर तक उसका जवाब जमा कराने के लिए कहा गया है।

इससे पहले कुलभूषण को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने आरोप लगाते हुए कहा था कि, कुलभूषण जाधव जैसे जासूस भारत में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here