Open AI CEO : कौन हैं Open AI की नई CEO Mira Murati ? पहले टेस्ला कार बनाने में भी निभाई थी अहम भूमिका ; भारत से है खास कनेक्शन

0
175

Open AI CEO : ChatGPT निर्माता कंपनी ओपन एआई ने अपने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया है। कंपनी ने उनकी नेतृत्व और कार्य क्षमता पर सवाल उठाते हुए कंपनी से निकाल दिया। इसी के साथ कंपनी ने नये सीईओ की जिम्मेदारी अब मीरा मूर्ति के कंधों पर डाल दी है। मीरा अब आधिकारिक तौर पर ओपन एआई कंपनी को संभालेंगी। बता दें, मीरा ने साल 2018 में एलोन मस्क की टेस्ला मोटर्स कंपनी छोड़कर ओपनएआई को ज्वाइन किया था।

ओपनएआई द्वारा जारी बयान में कहा गया है, “कंपनी ने अपने को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया है। कंपनी की बोर्ड ने पाया कि सैम बोर्ड के साथ संचार साधने में लगातार कोताही बरत रहे थे” कंपनी ने आगे बताया कि “वह कंपनी चीफ टेक्नॉलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) मीरा मूर्ति को अंतरिम सीईओ नियुक्त कर रहे हैं। इसके साथ ही कंपनी इस पोजीशन के लिए एक पर्मानेन्ट सीईओ की तलाश भी कर रही है।”

ओपनएआई ने मीरा के अपॉइन्टमेंट का आधार बताते हुए बयान में कहा, “मीरा के लंबे कार्यकाल और एआई गवर्नेंस और नीति में उनके अनुभव के साथ-साथ कंपनी के सभी पहलुओं के साथ जुड़ाव को देखते हुए बोर्ड का मानना ​​​​है कि वह इस भूमिका के लिए योग्य हैं.”

Open AI CEO : कौन हैं ओपन एआई की नई सीईओ Mira Murati

मीरा का जन्म वर्ष 1988 में अल्बानिया में हुआ था। मीरा ने अपनी शिक्षा कनाडा से पूरी की है। बता दें, उन्होंने बतौर मैकेनिकल इंजीनियर टेस्ला में काम करते हुए टेस्ला कार का मॉडल एक्स बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। साल 2018 में टेस्ला छोड़ने के बाद उन्होंने चैटजीपीटी में काम करना शुरू किया। मीरा को 2022 में ओपनएआई कंपनी का सीटीओ बनाया गया था। बता दें, मशहूर एआई वेबसाईट ‘चैटजीपीटी’ की पेरेंट कंपनी ओपन एआई है।

मीरा का भारत कनेक्शन

दुनियाभर में बड़ी टेक कंपनियों की बाग-डोर आज के समय में भारतीय मूल के लोग संभाल रहे हैं , जिसमें अब एक नाम मीरा मूर्ति का भी जुड़ चुका है। बता दें, मीरा का भारत से खास नाता है। मीरा के माता-पिता भारतीय मूल के हैं।

ChatGPT बनाने में मीरा की अहम भूमिका

चैटजीपीटी को बनाने में मीरा की अहम भूमिका मानी जाती है। वह चैटजीपीटी बनाने वाली मुख्य टीम का हिस्सा थीं। बता दें, चैटजीपीटी एक प्रसिद्ध एआई चैटबॉट है जो यूजर द्वारा दिए गए सर्च कमांड को समझकर खुद से कंटेन्ट बनाता है। जिसकी मदद से लोगों को अपनी समस्या का समाधान ढूंढ़ने में इंटरनेट पर अधिक समय नहीं लगता। चैटजीपीटी नवंबर 2022 में लॉन्च हुआ था और ये लोगों को इतना पसंद आया कि सालभर में ही इसे करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने लगा।

सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त करने पर ओपन एआई का बयान

ओपन एआई ने अपना बयान जारी करते हुए कहा,”श्री ऑल्टमैन का प्रस्थान बोर्ड द्वारा एक विचारशील समीक्षा प्रक्रिया का अनुसरण करता है, जिससे यह निष्कर्ष निकाला है कि सैम बोर्ड के साथ अपने संचार में लगातार स्पष्ट नहीं थे, जिससे जिम्मेदारियों का पालन करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न हुई। बोर्ड को अब ओपनएआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं है। “

ऑल्टमैन को निकाले जाने पर एआई फील्ड एक्स्पर्ट्स द्वारा कयास लगाए जा रहे हैं कि ओपन एआई के साथ कुछ बहुत ही बुरा हुआ है। जहां एक ओर खबरें हैं कि ऑल्टमैन ने कुछ ऐसा किया है जिसके बारे में ओपनएआई बोर्ड का मानना ​​है कि वह माफी के काबिल नहीं है । वहीं, यह भी माना जा रहा है कि सैम और बोर्ड के बीच विचारधाराओं को लेकर टकराव हुआ है। जिसके चलते बोर्ड द्वारा यह बड़ा फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें:

Pollution : दुनिया के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में 3 भारत के, यहां पढ़िए क्यों धुंध की चादर में लिपटे हैं दक्षिण एशियाई देश..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here